जीप कम्पास ट्रेलहॉक को भारत में किया गया लॉन्च

img

जीप इंडिआ ने भारत में लोकप्रिय एसयूवी कम्पास के नया वैरिएंट ट्रेलहॉक को लॉन्च कर दिया है। जीप कम्पास ट्रेलहॉक को कई बार लॉन्च से पहले टेस्टिंग के दौरान देखा गया था तथा जल्द ही लॉन्च किये जाने के कयास लगाए जा रहे थे। जीप कम्पास ट्रेलहॉक को भारत में 26.8 लाख रुपयें (एक्स शोरूम) की कीमत पर लॉन्च किया गया है। इसकी कीमतकम्पास एसयूवी के टॉप वैरिएंट लिमिटेड प्लस 2.0 वर्जन से 3.7 लाख रुपयें अधिक है। हाल ही में इसकी बुकिंग 50,000 रुपयें की टोकन अमाउंट के साथ शुरू की गयी थी।

जीप कम्पास ट्रेलहॉक एक ऑफ रोड आधारित वैरिएंट है तथा इसे डीजल ऑटोमेटिक के कॉम्बिनेशन के साथ लाया गया है, जिसे इसकी अधिक कीमत का कारण माना जा रहा है। इसमें वर्तमान में प्रयोग हो रहे इंजन को ही लगाया गया है लेकिन इसे बीएस-6 मानकों के अनुसार अपग्रेड किया गया है। जीप कम्पास ट्रेलहॉक को 2.0 लीटर टर्बो डीजल इंजन के साथ उतारा गया है जो कि 170 बीएचपी व 350 एनएम का टॉर्क प्रदान करता है। इसमें 9 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमेटिक गियरबॉक्स लगाया गया है।पहली बार कंपनी ने 9 स्पीड गियरबॉक्स का प्रयोग इस एसयूवी में किया है।

यह ट्रेल बैज वाली कंपनी की भारत में पहली वाहन है। एक ऑफ रोड वैरिएंट होने के नाते जीप कम्पास ट्रेलहॉक के डिजाइन में कई बदलाव किये गए है तथा बेहतर फीचर्स लाये गए है। इस एसयूवी के फ्रंट बंपर व रियर बंपर को बेहतर किया गया है तथा पिछले हिस्से में टो हुक लगाया गया है। साथ ही इसका ग्राउंड क्लीयरेंस 30mm बढ़ाया गया है और पानी में चलते की क्षमता को 510mm और अधिक किया गया है। जीप कम्पास ट्रेलहॉक में कंपनी ने "एक्टिव ड्राइव लो 4x4 सिस्टम" का प्रयोग किया है यानि इस सिस्टम में लो रेंज, हिल डिसेंट कंट्रोल व रॉक मोड जोड़े गए है।

जीप कम्पास ट्रेलहॉक में 8.4 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल, कीलेस तकनीक, ऑटो स्टार्ट/स्टॉप फंक्शन, क्रूज कंट्रोल व 7.0 इंच का मल्टी इन्फॉर्मेशन डिस्प्ले स्टैंडर्ड रूप से दिया गया है। लेकिन कुछ फीचर्स भी हटा दिए गए है। कंपनी ने नए ऑफ रोड वैरिएंट में पैनारोमिक सनरूफ नहीं दिया है। साथ ही ऑटो हेडलैंप व वाइपर तथा पॉवर्ड ड्राइवर सीट भी नहीं दिया गया है। सुरक्षा के लिहाज से एबीएस, 6 एयरबैग, ट्रैक्शन कंट्रोल, रिवर्स पार्किंग सेंसर व कैमरा सहित कई फीचर्स लगाएगए है।

जीप कम्पास के इस ऑफरोड वैरिएंट का बहुत समय से इंतजार किया जा रहा था। इस एसयूवी का ट्रेलहॉक वैरिएंट उन लोगों के लिए उपयुक्त वाहन है जो एक दमदार ऑफरोड व डीजल आटोमेटिक वाली वाहन की तलाश कर रहे थे। इसकी कीमत भी प्रतिस्पर्धी रखी गयी है। जीप कम्पास ट्रेलहॉक की बुकिंग तो पहले ही शुरू कर दी गयी थी तथा इसकी डिलीवरी भी जल्द ही शुरू कर दी जायेगी। भारत में इसे 4 जून को पेश किया गया था तथा कंपनी ने इसका एक वीडियो भी जारी किया है जिसमें इस वैरिएंट व अन्य वैरिएंट में आसानी से फर्क देखा जा सकता है।

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement