क्या हो सकते हैं जोंडिस के कारण क्यों होती है यह बीमारी क्या हैं इसके लक्षण

img

जोंडिस जिसको हम आम भाषा में पिलिए के नाम से भी जानते हैं । यह बीमारी बरसात के दिनों में सबसे ज्यादा फैलती है । खास कर के बच्चों को यह बीमारी बहुत ही जल्द पकड़ लेती है । आज कल का जीवन जिस तरह का हमारा हो चला है उसके चलते हमारे शरीर का बीमारियों से घिर जाना बहुत ही आम बात हो चली है । पर कुछ कुछ बीमारियाँ ऐसी भी हैं जिन पर यदि खास ध्यान नहीं दिया जाये तो यह जानलेवा आज उन्ही बीमारियों में से एक बीमारी जोंडिस यानि पिलिए के बारे में हम बात करने जा रहे हैं । आइये जानते हैं कुछ खास बाते इस बीमारी के बारे में । पिलिए की बीमारी क्या होती है इसके कारण क्या हो सकते हैं यह सब बातें बहुत ही कम लोग जानते हैं । लोगों को लगता है बस खून की कमी हुई नही की इसी कारण ही पीलिया होता है जब की यह बात पूरी तरह सच भी नही है । इसके और भी कई कारण हो सकते हैं आइये जानते हैं इस बारे में यह खास खबर ।

क्यों होता है जोंडिस ?

जब शरीर में रेड ब्लड सेल्स से जुड़ी परेशानी होने लगती है और इस कारण लीवर में पहौंचने वाला ब्लड गंदा और कम होता है कई बार यह खून मूत्र मार्ग से भी बाहर आने लगता है और शरीर में खून की कमी हो जाती है तो पिलिए की शिकायत होती है ।

क्या हो सकते हैं इसके कारण ?

खाने में बाहर का खराब खाना खा लेना , पानी में आ रहे बेक्टीरिया का लीवर पर अटैक कर देना जिसके कारण खून बनने पर इफेक्ट आना , खून की कमी होना , आयरन की मात्र की कमी , शरीर में पोषक तत्वों की कमी के कारण भी ऐसा होता है ।

क्या होते हैं इसके लक्षण ?

स्किन का पीला पड़ना आंखों का सफेद होना ,पेशाब का रंग गहरा पीला होना ,मल का रंग सामान्य न होना ,बुखार ,पेट में दर्द ,बदन में खुजली ,वजन कम होना ।

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement