बिना किसी मेडिकल ट्रीटमेंट के ऐसे पाए Depression की समस्या से छुटकारा

img

तनाव हर किसी को होता है और हर कोई इससे बचने के तरीके खोजता है. हमारी रोज रोज की भाग दौड़ और काम के बोझ तले दबी जिंदगी में तनाव इस कदर बढ़ जाता है कि वह हमारे दिमाग के साथ साथ शरीर को भी नुकसान पहुंचाने लगता है। इसी से हमे तनाव होता है। गुस्सा सेहत के लिए हानिकारक होता है, ये बात हम सभी जानते हैं लेकिन जब गुस्सा आता है तब हम इस बारे में कहां सोच पाते हैं. लेकिन अगर आपको इससे बचना है तो हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे ही तरीके जिससे आप निजात पा सकते हैं। 

ध्यान: गुस्से पर नियंत्रण के लिए सबसे प्रभावी योग है ध्यान। इसके लिए आरामदेह आसन में बैठ जाएं और आंखें बंद कर गहरी सांस लें। महसूस करें कि सांस आपकी नाक के नथुनों से होकर आपके फेफड़ों तक जा रही है। तकरीबन 9 – 10 बार यही प्रक्रिया दुहराएं। नियमित रूप से इस आसन को करने से गुस्से को शांत करने में मदद मिलती है। 

अंजलि मुद्रा: दोनों हाथों को जोड़ कर दिल के चक्र के बीचों बीच रखें यह मुद्रा दिल के दोनों कोनों के बीच का संतुलन दिखाती है। इसे जमीन पर बैठ कर, पलथी मार कर, आंखें बंद कर के किया जाता है। 

सुखासन: कमर की हड्डी को सीधा कर के बैठें और 60 सेकेंड के लिए सांस खींचें और छोड़ें। इसी पर अपना ध्यान केंद्रित करें. ऐसा करने से मन और दिमाग को शांति मिलती है। शरीर से सारी घबराहट दूर होती है। 

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement