नई होंडा एक्टिवा 125 बीएस-6 को किया गया पेश

img

होंडा मोटरसाइकिल व स्कूटर इंडिया ने भारत में अपना बीएस-6 अनुसरित इंजन वाला पहला दोपहिया वाहन भारत में पेश कर दिया है। पहले वाहन के रूप में कंपनी ने होंडा एक्टिवा 125 बीएस-6 को पेश किया है। कंपनी ने नई एक्टिवा 125 बीएस-6 में कई बदलाव किये है जिसमें तो सबसे पहले उसका इंजन है जिसे नए उत्सर्जन मानकों के अनुसार तैयार किया गया है। इसके साथ ही ढेर सारे फीचर्स व उपकरण इसमें जोड़े गए है जो इसे पहले से बेहतर बनाते है।

नई होंडा एक्टिवा 125 बीएस-6 में फ्यूल इंजेक्शन सिस्टम लगाया गया है तथा इस फीचर वाली यह भारत की दूसरी स्कूटर बन गयी है। यह सिस्टम वाहन के उत्सर्जन व परफॉर्मेंस लेवल को बेहतर करने का काम करती है, जिस वजह से इसे अधिकतर बीएस-6 इंजन वाले वाहनों में दिया जा रहा है।

होंडा ने इस बाइक को बेहतर बनाने के लिए साइड स्टैंड इन्हिबिटर लगाया है यानि जब तक साइड स्टैंड नीचे है तब तक यह वाहन यह स्कूटर शुरू नहीं किया जा सकता है। इसमें नए एलईडी हेडलैंप लगाए गए है तथा इसका फ्यूल फिलर कैप बाहर दिया गया है। नई होंडा एक्टिवा 125 बीएस-6 में नए फीचर्स भी जोड़े गए है तथा इसे पुराने मॉडल के मुकाबले मॉडर्न बनाया गया है। इसमें नया सेमी डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर लगाया गया है जो साइड स्टैंड इंडिकेटर, माइलेज, रेंज, स्पीड आदि को दर्शाता है।

नई होंडा एक्टिवा 125 बीएस-6 के इंजन में बदलाव नहीं किया गया है। इसमें फ्यूल इंजेक्शन सिस्टम के साथ 125cc सिंगल सिलेंडर इंजन लगाया गया है जो 8 बीएचपी का पॉवर व 10.5 एनएम का टॉर्क प्रदान करता है। साथ ही इसमें i3S स्टार्ट/स्टॉप तकनीक दिया गया है। नई होंडा एक्टिवा 125 में कंपनी 6 साल की वारंटी दे रही है जिसमें 3 साल की स्टैंडर्ड वारंटी के साथ 3 साल की एक्सटेंडेड वारंटी शामिल है। इसे 6 रंग विकल्प के साथ उपलब्ध कराया जाएगा। भारत में इसकी बिक्री सितंबर 2019 में शुरू की जायेगी।

कुछ दिनों पहले होंडा ने भारत की पहली बीएस-6 इंजन वाली उतारने की बात कही थी लेकिन प्रतिस्पर्धी कंपनी हीरो मोटोकॉर्प ने हीरो स्प्लेंडर आईस्मार्ट को बीएस-6 के साथ लानेकी घोषणा कर दी तथा ऐसाकरने वाली पहली कंपनी बन गयी है। भारत सरकार 1 अप्रैल 2020 से नए बीएस-6 उत्सर्जन मानक लागू करने वाली है। हालांकि इसमें अभी बहुत समय है लेकिन प्रतिस्पर्धा के चलते दोपहिया वाहन कंपनिया अपने बाइक व स्कूटर को बीएस-6 इंजन के साथ लारही है।

होंडा ने भी इसी के चलते नई एक्टिवा 125 बीएस-6 को पेशकिया है। यह देश की सबसे अधिक बिकने वाली स्कूटर है तथा सबसे अधिक बिकने वाली दोपहिया वाहन में से एक है तथा हर ग्राहक वर्ग में लोकप्रिय है। कंपनी लगातार इसको नए अपडेट के साथ उतारते रहती है। नई होंडा एक्टिवा 125 बीएस-6 को लॉन्चकिये जाने के बाद इसकी बिक्री में बढ़त की उम्मीद की जा सकती है। भारत में नए सुरक्षा व उत्सर्जन नियमों के कारण ग्राहक नई बाइक व स्कूटर खरीदने से हिचकिचा रहे है लेकिन नए इंजन के आने से बिक्री में इजाफा जरूर होगा।

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement