यहां मेंढक की कराई शादी, कार्ड छापकर लोगों को दिया न्यौता

img

इस समय देश के लोग भीषण गर्मी से राहत पाने के लिए हर संभव प्रयास कर रहे है, लेकिन गर्मी दिन पर दिन बढ़ती जा रही है। जिसकी वजह से लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। गर्मी से राहत पाने के लिए कई जगह पूजा-पाठ भी किया जा रहा है।  ऐसा ही एक मामला कर्नाटक में देखने को मिला जिसने सबको हैरान कर दिया। दरअसल, यहां पर बारिश के देवता को प्रसन्न करने और झमाझम बारिश कराने के लिए उडुपी में दो मेढक़ों की शादी कराई गई। उडुपी नागरिक समिति और पंचरत्न सेवा ट्रस्ट ने एक होटल में यह विवाह कराया। 

इस अनोखे विवाह के बाद उडुपी के कलसंका के मेढक़ ‘वरुण’ और किलिंजी के कोलालागिरि की मेढक़ी ‘वर्षा’ को पति-पत्नी घोषित किया गया। यह विवाह कराने वाले न्यास के महासचिव नित्यानंद ओलाकुडू ने बताया कि ‘मानडूका कल्याणोत्सव’ का आयोजन बारिश कराने वाले देवता को प्रसन्न करने के लिए किया गया था।  उडुपी जिले में लंबे समय से बारिश नहीं हुई है और क्षेत्र पानी की कमी के संकट से जूझ रहा है। मेढक़ के विवाह की पूरी प्रक्रिया भी काफी दिलचस्प है।

आयोजक चार मेढक़ लेकर मनिपाल के जीवविज्ञान विभाग पहुंचे। जीव विज्ञानी ने इनमें से नर और मादा मेढक़ की पहचान की।  इसके बाद दोनों को विवाह के लिए अलग अलग होटल ले जाया गया। लोगों ने उनकी आरती उतारी और मादा मेढक़ को ‘करिमनी’ तथा ‘बिछुआ’ पहनाया। शादी के लिए बाकायदा कार्ड छपवाए गए थे और लोगों को दावत दी गई।

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement