गर्मी के मौसम में सबसे बड़ी समस्या है बदहजमी

img

आज बड़ी तादाद में लोग बदहजमी से जूझ रहे हैं और इसकी वजह कहीं न कहीं खराब जीवनशैली का होना भी है। लोगों के लिए घर से काम तक की भागदौड़ में खुद को स्वस्थ रख पाना काफी मुश्किल हो गया है। मगर बदहजमी की समस्या को आप आसानी से कुछ घरेलू नुस्खो की मदद से दूर कर सकते हैं। 

आपको बता दें बदहजमी के ट्रीटमेंट के लिए यह एक बढ़िया और कारगर घरेलू नुस्खा साबित हो सकता है। इसका सेवन आप पानी या फिर शहद में मिलाकर कर सकते हैं। वहीं कोशिश करें कि आप ऑरगैनिक प्रॉडक्ट का ही इस्तेमाल करें। सेब के सिरके के कई और फायदे भी होते हैं। एक्सपर्ट्स के मुताबिक सेब का सिरका ब्लड शुगर लेवल्स को लो रखता है और शरीर में फैट की स्टोरेज नहीं होने देता।

इसी के साथ बदहजमी के ट्रीटमेंट के लिए अदरक भी एक बढ़िया विकल्प है। इसमें मौजूद ऑक्सिडेंट्स आपके पाचन तंत्र को मजबूत करते हैं। यह शरीर में से गैस कम करने का काम करते हैं। इसका सेवन आप अच्छी मात्रा में अपने खाने में किया करें और आपको फर्क महसूस होगा।

नीम्बू पेट की समस्यायों में हमेशा से ही इस्तेमाल किया जाता रहा है। एक नीम्बू ले और इसे बीच से दो हिस्सों में काट ले। अब दोनों हिस्सों में काला नमक और काली मिर्च भर दे। अब इन्हें तवे पर गर्म करे और हल्का सा भूरा हो जाने के बाद इसे खाएं। ऐसा रोजाना करने से आपका पेट सही रहेगा और बदहजमी की समस्या ठीक होगी। 

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement