भीषण गर्मी की चपेट में उत्तर भारत, पानी और बिजली ने सताए लोग

img

चंडीगढ़, रविवार, 09 जून 2019। समूचा उत्तर भारत इन दिनों भीषण गर्मी तथा लू की चपेट में है, पंजाब और हरियाणा में अगले चार दिन तक लू के थपेड़े झेलने पड़ेंगे। मौसम केंद्र के अनुसार क्षेत्र में अगले चार दिन तक लू तथा गर्मी का प्रकोप जारी रहने के आसार हैं। इस बीच कहीं-कहीं धूल भरी हवाए चलने के आसार हैं। क्षेत्र में गर्मी का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। नारनौल का पारा 45 डिग्री, हिसार, सिरसा और भिवानी का पारा क्रमश: 44डिग्री, अमृतसर, लुधियाना, पटियाला, अमृतसर का पारा क्रमश: 43 डिग्री रहा। 

हरियाणा में इन दिनों पानी तथा बिजली की किल्लत से लोग परेशान रहे। पंजाब में बिजली के कट जारी रहे इससे लोगों को गर्मी से राहत नहीं मिली। पठानकोट का पारा 42 डिग्री, हलवारा 42 डिग्री, बठिंडा 44 डिग्री, आदमपुर 43 डिग्री, और चंडीगढ तथा इसके आसपास गर्म हवाएं चलती रहीं इससे लोग बेहाल रहे। शहर का पारा 41 डिग्री रहा, हिमाचल प्रदेश में भी गर्मी के तेवर तीखे बने हुए हैं। ऊना में अधिकतम पारा 42 डिग्री सैल्सियस तक पहुंच गया है निचले इलाकों में गर्मी का प्रकोप जारी है। 

मौसम विभाग ने 11 और 12 जून को अंधड़ और बारिश की चेतावनी जारी की है। मध्यम पहाड़ों पर गर्ज के साथ ओलावृष्टि और बारिश तथा ऊंचाई वाले इलाकों में हल्की बर्फबारी की संभावना है। मौसम विज्ञान केंद्र के निर्देशक मनमोहन सिंह के अनुसार मानसून जून के अंतिम सप्ताह तक हिमाचल में दस्तक दे सकता है। केरल में मानसून पहुंच गया है तथा करीब 15-20 दिनों में हिमाचल में पहुंच सकता है। ऊना सबसे अधिक गर्म स्थान रहा जहां का अधिकतम तापमान 42 डिग्री, शिमला 28.5 डिग्री, मनाली 26 डिग्री, कल्पा में 22.8 डिग्री, केलांग में 21.4 डिग्री, बिलासपुर में 40.0 डिग्री, हमीरपुर में 39.5 डिग्री, सुंदरनगर में 39.1 डिग्री, कांगड़ा में 38.3 डिग्री, नाहन में 36.6 डिग्री, सोलन में 36.5 डिग्री, भुंतर में 36.2 डिग्री और डलहौजी में 16.1 डिग्री सैल्सियस रहा।

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement