जाने खजुराहों टेम्पल से जुड़ी कुछ खास बातें

img

भारत के मध्यप्रदेश राज्य के छत्तरपुर जिले में स्थित है खजुराहो शहर। यह शहर विश्व भर में अपने प्रमुख प्राचीन टेम्पलों के कारण काफी प्रसिद्ध है। यहां के मंदिरों में स्थित अद्भुत और हैरान कर देने वाली सुंदर मूर्तियां पर्यटकों के आकर्षण का मुख्य केंद्र है।

अपनी प्राचीनता और आश्चर्यचकित कर देने वाली बनावट के कारण इसने युनेस्को की विश्व धरोहर की सूची में भी जगह बनाई है। खजुराहों शहर में स्थित विशेष आकार वाले यह मंदिर देश के लिए एक उपहार के समान है। यहां स्थित मंदिरों पर की गई बारीक नक्काशियां देखने योग्य है। ये कलाकारी इतनी अद्भुत है कि आप बनाने वाले की तारीफ किए बिना नहीं रह पाएंगे।

चंदेल राजाओं द्वारा निर्मित इन मंदिरों की दिवारों पर की गई कलाकारी को देख के ऐसा महसूस होता है मानों वह अपनी कथा आपसे बयां कर रही हों। यह सब बाते तो आम हैं लेकिन आइए हम आपको इन मंदिरों से जुड़ी कुछ खास बाते बताते हैं-

इन मंदिरों को क्यों कहते हैं खजुराहो

आपको पता है कि छत्तरपुर जिले का यह शहर पहले खजुर के पेड़ों से घिरा रहता था जिसके चलते इसका नाम खजुराहो रख दिया गया। हालांकि यह शहर पहले खजुरपुर के नाम से प्रचलित था जिसे बाद में बदल दिया गया।

बालुई पत्थरों से हुआ है मंदिरो का निर्माण

खजुराहो में स्थित मंदिरों के निर्माण के लिए पीले, बादामी और गुलाबी रंग के बालुई पत्थरों से किया गया है। जिसके कारण ये बेहद खूबसूरत और आकर्षक दिखाई देते हैं।

यहां बनी हैं कामुक मूर्तियां

यूं तो यह मंदिर अपनी कामुक मूर्तियां के लिए बहुत प्रचलित है और यह लोगों में भ्रम है कि यहां केवल ऐसी ही मूर्तियां हैं। लेकिन हम आपको बता दें कि ऐसा बिल्कुल नहीं है। ऐसी मुर्तियां केवल दस प्रतिशत ही हैं बाकि की अन्य मूर्तियां व्यक्ति के आम जीवन को दर्शाती हैं।

इसमे है देवी देवताओं की सुंदर छवि

मंदिरों के दिवारों पर बनाई गई देवी-देवताओं की मूर्तियां बहुत ही मनमोहक हैं और एक सुंदर छवि प्रस्तुत करती हैं।

क्या है इन मंदिरों के भीतर

क्या आपको पता है मंदिरों में बने सभी द्वार पूर्व और पश्चिम की ओर हैं जो एक दूसरे से जुड़े हुए हैं। इसके अलावा आप मंदिर में प्रवेश द्वार, बड़ा हॉल एक गलियारा और सुंदर एवं प्राचीन मंदिर हैं।    

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement