दुनिया का अनोखा अजगर, देखकर सब हो गए हैरान

img

आपने अब तक बहुत से अजीबोगरीब सांप देखें होंगे। लेकिन आज हम आपको एक ऐसे सांप के बारे में बताने जा रहे है जिसे शायद आपने पहले कभी नहीं देखा होगा। जी हां, आपने दो मुंह वाला सांप देखा होगा लेकिन पहली बार तीन आंखों वाला अजगर के मिलने की पुष्टि हुई है।  दरअसल, ऑस्ट्रेलिया में पार्क रेंजर्स ने हाल ही में तीन आंखों वाले अजगर की खोज की। इस अजगर को देखकर सब हैरान रहा गए हैं। उन्हें उत्तरी क्षेत्र टेरिटरी ऑफ हंप्टी डू में अर्नहेम हाईवे पर सांप मिला। उन्हें उत्तरी क्षेत्र टेरिटरी ऑफ हंप्टी डू में अर्नहेम हाईवे पर पायथन मिला था।  ये विकृत सांप ऑस्ट्रेलियाई आउटबैक में पाया गया था। जबकि इसकी सभी अन्य विशेषताएं एक नियमित अजगर की तरह थीं, इसके सर पर सबको चौंका देनेवाली तीसरी आंख थी। ये आंख पूरी तरह से काम कर रही थी।

Three eyed snake found in Australian town of Humpty Doo - Weird Stories in Hindi

रेंजर्स ने इस अजगर का नाम मोंटी रखा। मोंटी ज्यादा समय तक जीवित नहीं रह पाया और पिछले सप्ताह उसकी मृत्यु हो गई। विकृति के कारण, इसे खिलाने के लिए संघर्ष करना पड़ता था। ये विचित्र सरीसृप लगभग 3 महीने और 40 सेंटीमीटर लंबा था।  वन्यजीव विशेषज्ञों ने सांप को मार्च के महीने में पाया। वे इसकी देखभाल कर रहे थे, लेकिन सांप की विकृतियों ने उनके लिए जीवित रहना मुश्किल बना दिया था। 

बता दे, मोंटी एक कार्पेट प्रजाति थी जो पूरे ऑस्ट्रेलिया में पाई जाती है। इस प्रजाति के अजगर जहरीले नहीं होते हैं। एनटी पार्क और वन्यजीव अधिकारी रे चैटो ने पिछले सप्ताह सांप की मौत के बारे में जानकारी दी। रेंजरों ने तीसरी आंख के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए सांप का एक्स-रे भी लिया। रिसर्च से पता चला कि तीसरी आंख विकास के भ्रूण के चरण के बहुत प्रारंभिक चरण में विकसित हुई।  मिस्टर चट्टो ने यह भी बताया कि, ‘यह पर्यावरणीय कारणों से नहीं निश्चित रूप से एक प्राकृतिक घटना है क्योंकि ये विकृत सरीसृप सामान्य हैं।

 

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement