पंचमढ़ी करती है अपनी सौंदर्य का वर्णन

img

यदि आप अपनी भाग-दौड़ भरी जिंदगी से कुछ दिन के लिए बाहर निकलकर घूमना चाहते है। हम आपको ऐसी जगह के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपका मन लुभा लेगी। भारत का ह्रदय कहे जानें वाले मध्यप्रदेश को यूँ तो अपनी जैव विविधता, खूबसूरत पहाड़, घने वन, समृद्ध संस्कृति के चलते संसार भर में जाना जाता है। तो चलिए आज मध्यप्रदेश की सबसे लोकप्रिय जगह “पंचमढ़ी ” के बारे में जानेगें-:

pachmarhi_1

‘पचमढ़ी’ मध्य भारत का सबसे खूबसूरत पर्यटन स्थल है जो मध्यप्रदेश के होशंगाबाद जिले में स्थित है। सतपुड़ा की पहाड़ियों के बीचोंबीच होने के साथ-साथ अपने सुंदर स्थलों के चलते इसे “सतपुड़ा की रानी” के नाम से भी जाना जाता है। पचमढ़ी चारो ओर से घने जंगलों से घिरा हुआ हैं, यहां के हरे-भरे और शांति भरे वातावरण में बहुत-सी नदियों और झरनों के कल-कल करते संगीत में बीच प्रकृति अपनी सौंदर्य का वर्णन करती है।

panchmadi_1

पंचमढ़ी की ऐतिहासिक पहचान:
पौराणिक कथाओं में उल्लेख मिलता है कि, भस्मासुर जिसे स्वयं भगवान शंकर ने यह वरदान दिया था कि वह जिसके सिर के उपर हाथ रखेगा वह उसी समय भस्म हो जाएगा, इस वरदान की सच्चाई जानने के लिए भस्मासुर ने भगवान शंकर पर ही इस वरदान का प्रयोग करना चाहा, तब भगवान शंकर ने बचने के लिए पचमढ़ी की गुफाओं और कंदराओं की शरण ले ली| साथ ही यहां से जुड़ी एक और मान्यता है कि, महाभारत काल में पांडवों ने अपने अज्ञातवास का कुछ समय यहां भी बिताया था और यहां उनकी पांच कुटिया या पांच गुफाएं थीं जिसके चलते इस स्थान का नाम पचमढ़ी रखा गया।

pachmarhi_3

पंचमढ़ी के दर्शनीय स्थल:

  • पांडवों की गुफा: यहाँ के घूमने की शुरुआत पांडवों की गुफा से होती है। ये पांचों गुफाएं एक छोटी पहाड़ी पर हैं।
  • भगवान शंकर का प्रसिद्ध मंदिर: यंहा के प्रसिद्ध मंदिर जटाशंकर महादेव, गुप्त महादेव, और महादेव मंदिर है|

pachmarhi_4

इन मंदिरों, जलप्रपातों के अलावा डोरोथी डीप रॉक शेल्टर, जलावतरण, सुंदर कुंड, धूपगढ़, इरन ताल, सतपुड़ा राष्ट्रीय उद्यान आदि भी घूमने की जगहें हैं।

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement