राहुल गांधी की शैक्षणिक योग्यता पर उठा सवाल, जांच होगी 22 अप्रेल को

img

अमेठी, शनिवार, 20 अप्रैल 2019।  अमेठी से कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के नामांकन पर चार उम्मीदवारों ने आपत्ति दर्ज करवा दी है। भाजपा ने आरोप लगाया है कि राहुल गांधी ने हर चुनाव में अपने शैक्षणिक दस्तावेज बदल देते हैं। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की ओर से अमेठी सीट से भरे गए नामांकन पत्रों पर आपत्ति के बाद स्क्रूटनी अब 22 अप्रेल को होगी। मिली जानकारी के अनुसार, इस पर भाजपा प्रवक्ता जीवीएल नरसिम्हा राव ने कहा कि आज पूरे देश उस समय स्तब्ध रह गया जब अमेठी में राहुल गांधी के नामांकन की प्रक्रिया शुरू की गई और उनका नाम पुकारे जाने पर कुछ लोगों की आपत्ति किए जाने के बाद राहुल और उनके वकील राहुल कौशिक स्पष्टीकरण देने के लिए तैयार नहीं थे।

अमेठी लोकसभा सीट के निर्दलीय उम्मीदवार ध्रुव लाल के वकील रवि प्रकाश ने आरोप लगाया है कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने ब्रिटेन में पंजीकृत एक कंपनी के शामिल होने के प्रमाण पत्र के आधार पर, उन्होंने खुद को यूके का नागरिक घोषित किया है। एक गैर-नागरिक यहां चुनाव नहीं लड़ सकता। वकील ने शपथ पत्र में उल्लिखित कंपनी की संपत्ति और मुनाफे पर कोई विवरण नहीं है। उनके शैक्षणिक योग्यता प्रमाणपत्रों में गलतियां है। मूल शैक्षिक प्रमाण पत्र प्रस्तुत किए जाने चाहिए ताकि उनके (राहुल गांधी) दावे को स्थापित किया जा सके। 

शनिवार को अमेठी संसदीय निर्वाचन क्षेत्र के रिटर्निंग ऑफिस में स्क्रूटनी की कार्यवाही शुरू होते ही राहुल गांधी का नाम पुकारा गया जिसके बाद चार लोगों द्वारा इस पर आपत्ति दर्ज कराई गई। आपत्ति के बाद राहुल गांधी के वकील राहुल कौशिक ने इन आक्षेपों का खंडन करने के लिए समय मांगा है। इसके बाद रिटर्निंग ऑफिसर ने स्क्रूटनी की तारीख आगे बढ़ाते हुए 22 अप्रेल कर दी। रिटर्निंग ऑफिसर राम मनोहर मिश्रा ने इस संबंध में एक पत्र जारी कर इसकी जानकारी दी। राहुल गांधी का नाम पुकारे जाने पर उनके नामांकन पत्रों पर एक के बाद एक क्रमश अफजाल, सुरेश चन्द्र, ध्रुवलाल, सुरेश कुमार इन चार उम्मीदवाराें की ओर से आपत्ति दर्ज कराई है। अब इन आपत्तियों पर सुनवाई सोमवार को सुनवाई होगी।

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement