शंख बजाने के इतने सारे अद्भुत फायदे जान आप भी हो जायेंगे आश्चर्यचकित

img

हिन्दू धर्म के अनुसार पूजा-पाठ में शंख बजाने का चलन युगों-युगों से है। देश के कई भागों में लोग शंख को पूजाघर में रखते हैं और इसे नियम‍ित रूप से बजाते हैं। ऐसे में यह उत्सुकता एकदम स्वाभाविक है कि शंख केवल पूजा-अर्चना में ही उपयोगी है या इसका सीधे तौर पर कुछ लाभ भी है। 

  • शंख रखने, बजाने व इसके जल का उचित इस्तेमाल करने से कई तरह के लाभ होते हैं। कई फायदे तो सीधे तौर पर सेहत से जुड़े हैं। आगे चर्चा की गई है कि पूजा में शंख बजाने और इसके इस्तेमाल से क्या-क्या फायदे होते हैं.
  • ऐसी मान्यता है कि जिस घर में शंख होता है, वहां लक्ष्मी का वास होता है। धार्मिक ग्रंथों में शंख को लक्ष्मी का भाई बताया गया है, क्योंकि लक्ष्मी की तरह शंख भी सागर से ही उत्पन्न हुआ है. शंख की गिनती समुद्र मंथन से निकले चौदह रत्नों में होती है।
  • अगर आपको किसी भी तरह की सांस की समस्या है तो आप रोजाना शंख अवश्य बजाएं। इससे आपकी हर तरह की समस्या खत्म हो जाएगी। इतना ही नहीं, हर रोज शंख बजाने वाले लोगों को गले और फेफड़ों के रोग नहीं होते। इससे स्मरण शक्ति भी बढ़ती है।
  • शायद आपको पता न हो लेकिन शंख की आवाज हार्ट अटैक के चांसेज को काफी कम कर देती है। यह हृदय रोगियों के लिए बहुत ही फायदेमंद मानी जाती है।
  • शंख बजाना पुरूषों के लिए विशेष रूप से लाभकारी माना जाता है। दरअसल, शंख बजाने से गुदा और प्रोस्‍टेट सिस्टम पर सीधा असर पड़ता है। इससे गुदा की मासपेशिया मजबूत होती है और पाइल्स से छुटकारा मिलता है। इसके अलावा पुरूषों को प्रोस्‍टेट संबंधी बीमारियां नहीं होती।
  • शंख में रखे पानी का सेवन करने से हड्डियां मजबूत होती हैं। यह दांतों के लिए भी लाभदायक है। शंख में कैल्श‍ियम, फास्फोरस व गंधक के गुण होने की वजह से यह फायदेमंद है। 
  • वास्तुशास्त्र के मुताबिक भी शंख में ऐसे कई गुण होते हैं, जिससे घर में पॉजिटिव एनर्जी आती है। शंख की आवाज से 'सोई हुई भूमि' जाग्रत होकर शुभ फल देती है। 

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement