क्या आपको भी करता है पानी अपनी ओर आकर्षित ?

img

यदि आपको घूमने फिरने का शौक है और आपको झील, झरने, तलाब आदि से प्यार है तो आज हम आपके लिए कुछ ऐसी चुनिंदा जगह लेकर आए है जहाँ की सैर आप एक बार नही बल्कि बार बार करना चाहेंगे।  यदि आपको ऐसी जगहो से प्यार है तो आप निचे बातएं गए बेहतरीन जगहों की सैर कर सकते हैं।

उदयपुर

उदयपुर, जिसे झीलों का शहर कहते हैं। यहां आने की योजना आप किसी भी समय बना सकते हैं। यहाँ  बने खूबसूरत महल जिनके आस पास झील दिखाई देती है आपका मनमोह लेंगे। यहाँ की यात्रा के दौरान आप पिछोला झील, फतेह सागर झील,  फतेह सागर झील, जयसमंद झील आदि घूम सकते हैं। यहां की सबसे खूबसूरत झीलों में से एक हैं।

अथिरापल्ली

पानी से खेलना आपकी आदत या शोक है तो आप अथिरापल्‍ली जाने की योजना भी बना सकते हैं। ये एक बेहद शानदार जगह है।  अथिरापल्‍ली गांव समुद्र तल से तकरीबन एक हजार फुट की ऊंचाई पर, चलाकुडी नदी पर बसा है। यहां 80 फुट की ऊंचाई से कलकल करके गिरता झरना और उसके अद्भुत दृश्य से आपकी नजरे नही हटेंगी।

कुमारकोम

आपको पानी से यदि बेहद लगाव है तो आपको केरल में स्थित कुमारकोम गांव की सैर एक बार तो जरूर करनी चाहिए। यहां स्थित वेम्बानद झील भारत की सबसे बड़ी एवं आकर्षक झील है। झील के निकट ही बर्ड सेंचुरी भी है जहाँ आप तरह तरह के पशु पक्षियों को देख सकते हैं। साथ ही झील में  बोटिंग का भी लुत्फ उठा सकते हैं।

जबलपुर

नर्मदा नदी के तट पर बसा जबलपुर भी पानी के चहिते लोगों के लिए बेहद खास है। यहाँ स्थित भेदाघाट की सैर तो आपको जरूर करनी चाहिए। इसके इर्द गिर्द मार्बल से बने ऊंचे पहाड़ तथा सैकड़ो फुट की ऊँचाई से गिरते झरने आपका मन मोह लेंगे। यहां पर धुआंधार नामक एक झरना भी है। जिसका अर्थ हर ओर धुएं का होना है। यहाँ आपको झरने के गिरने की आवाज दूर से ही सुनाई देगी।

 

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement