वजन बढ़ाने के लिए भूलकर भी न करें सप्लीमेंट्स का सेवन

img

पतला रहना हर किसी को पसंद आता है, लेकिन जरूरत से ज्यादा पतला इंसान भी अच्छा नहीं दीखता। आज हर कोई सिक्स पैक एब्स और मसल्स बनाना चाहता है। लेकिन इनको बनाने वाली अहम जरूरतें, जैसे वर्कआउट, योग, व्यायाम और संपूर्ण आहार जैसे शब्द हमारी जीवनशैली के शब्दकोष से नदारद हैं। भागती-दौड़ती जिंदगी में हमें सब कुछ फास्ट चाहिए.. फिटनेस भी। लेकिन इस फास्ट लाइफ की दौड़ में हम कुछ गलत चीजों, जैसे सप्लीमेंट्स आदि को शामिल करके अपनी जिंदगी से जो खिलवाड़ कर रहे हैं, वह कतई जायज नहीं है आपको आगे बताते है कि कैसे... 

  • गुर्दे में पथरी: वजन बढ़ाने वाले पाउडर का सेवन करने से गुर्दे की क्षति का खतरा बढ़ सकता है। वजन बढ़ाने वाले पाउडर में कार्बोहाइड्रेट और कैल्शियम की उच्च मात्रा होती है जो गुर्दे में पथरी की समस्या का कारण बनता है। 
  • पेट से जुड़ी समस्या: पेट से जुड़ी समस्या उन लोगों के बीच एक आम समस्या है जो वजन बढ़ाने वाले पाउडर का सेवन करते हैं। पाउडर कैटेलिस्ट होता है, लेकिन अत्यधिक पानी पीना इसके साइड इफेक्ट्स को रोक सकता है। 
  • श्वसन संबंधी समस्या: जो वजन बढ़ाने वाले पाउडर लेते हैं, उन्हें श्वसन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. यदि आपको पहले से ही श्वसन समस्याएं हैं, तो इसका सेवन करने से पहले डॉक्टर से संपर्क करें।  दस्त की समस्या: दस्त बहुत आम दुष्प्रभाव है। जब वजन बढ़ाने वाला पाउडर पेट में ठीक से डिसॉल्व नहीं होता है तो ये समस्याएं होती हैं। 
  • लिवर की समस्याएं: लिवर की समस्या आम तौर पर वजन बढ़ाने वाले पाउडर की अनुचित खपत के कारण होती है। एल्कोहल से पीड़ित होने पर वजन बढ़ाने वाला पाउडर अधिक गंभीर स्वास्थ्य समस्या पैदा कर सकता है। 

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement