मोदी को हराने के लिए राजनीतिक मजबूरियां बाधा नहीं- नायडू

img

विशाखापत्तनम, गुरूवार, 04 अप्रैल 2019। आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने कहा कि विपक्षी पार्टियों में कुछ राजनीतिक और विचारधारा स्तर की बाधाएं हो सकती हैं, लेकिन आम सहमति नरेंद्र मोदी सरकार को हराने की है और ‘कोई भी उनसे बेहतर प्रधानमंत्री हो सकता है।’ यहां एक विशाल रैली के बाद, आईएएनएस से बातचीत करते हुए नायडू ने कहा कि वह बीते 40 साल से राजनीति में है और नेशनल फ्रंट, युनाइटेड फ्रंट, संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) और राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के साथ उन्होंने काम किया है।

उन्होंने कहा, ‘‘हमेशा विचारधारा के स्तर पर बाधाएं होती हैं। लोग काम कर रहे हैं। अब इसमें लोकतांत्रिक बाध्यताएं भी जुड़ गई हैं। नरेंद्र मोदी सभी संवैधानिक संस्थाओं का दुरुपयोग कर रहे हैं। चाहे यह सीबीआई हो, ईडी या आयकर विभाग या आरबीआई हो।’’ नायडू ने कहा, ‘‘वह नेतृत्व को नष्ट कर रहे हैं, चाहे वह राजनीतिक नेतृत्व हो, कॉरपोरेट नेतृत्व हो या मीडिया नेतृत्व हो। इसीलिए भारत प्रगति नहीं कर रहा है। हम आर्थिक रूप से फिसलते जा रहे हैं। रोजगार में पिछड़ रहे हैं। कृषि क्षेत्र खस्ता हालत में है। अगर आप पहले के गठबंधनों के प्रधानमंत्रियों को देंखें, चाहे वह गठबंधन सरकार हो, बहुमत या अल्पमत सरकार हो, सभी ने उनसे (मोदी से) अच्छा काम किया है।’’

विपक्षी दलों में मतभेदों की पृष्ठभूमि में उनके प्रधानमंत्री उम्मीदवार के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, ‘‘वे (भाजपा नेता) लगातार कह रहे हैं कि नरेंद्र मोदी का विकल्प कौन है। लेकिन, कोई भी विकल्प है, नरेंद्र मोदी की तुलना में बेहतर विकल्प है।’’ मोदी पर एक ‘सिंगल मैन शो’ चलाने का आरोप लगाते हुए तेलुगू देशम पार्टी प्रमुख ने कहा कि वह देश के लिए हर नकारात्मक चीज कर रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘‘अब, देश का खून बह रहा है, आप मजा ले रहे हैं। आपके पास कोई नैतिकता, मूल्य नहीं है। व्यक्ति को उदारचरित होना चाहिए। प्रधानमंत्री को एक स्टेट्समैन होना चाहिए, न कि एक छोटी मानसिकता वाला राजनेता। यही वजह है, जिससे हम सभी उनसे अलग मत रखते हैं। चुनाव के बाद भी, कोई भी नरेंद्र मोदी को पसंद नहीं करता है।’’

प्रधानमंत्री द्वारा उन्हें ‘यू टर्न’ राजनेता कहे जाने पर नायडू ने कहा, ‘‘किसने ‘यू टर्न’ लिया है? आपने (नरेंद्र मोदी ने) यू टर्न लिया है, मैंने नहीं। मैं सीधा चलता हूं, सही टर्न लेता हूं।’’ नायडू ने कहा कि मोदी ने आंध्र प्रदेश व उन्हें राज्य को विशेष राज्य का दर्जा देने का वादा पूरा नहीं कर धोखा दिया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री ने तिरुपति में वादा किया था कि बंटवारे की वजह से हम आंध्र प्रदेश के साथ विशेष राज्य की तरह व्यवहार करेंगे। क्या इसे पूरा किया गया? चार वर्षों तक मैंने इंतजार किया। मैं उनसे और उनके मंत्रियों से 29 बार मिला। नायडू ने कहा, ‘‘उन्होंने मुझे धोखा दिया। उन्होंने आंध्र प्रदेश के साथ अन्याय किया। इस तरह की बातें करना बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है। उन्होंने यू टर्न लिया है, मैंने नहीं।’’ उनके ‘मोदी हटाओ’ आह्वान के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि एक बार लोग निर्णय कर लेंगे, तो नेता कोई मायने नहीं रखेगा।

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement