चंबा की खासियत में शुमार हैं ये जगह, आप भी करे यात्रा

img

यूँ तो घूमने के लिए इस दुनिया में इतनी सारी जगह है कि व्यक्ति का एक जन्म कम पड़ जाए। लेकिन फिर कुछ खास जगहें ऐसी हैं जहाँ की यात्रा करने का मलाल आपके मन में उम्र भर रह सकता है। भारत के बेहद खास जगहों में से एक है चंबा। वैसे तो यह जगह अपनी खूबसूरती के लिए जानी जाती है परंतु यहाँ की यात्रा के दौरान यदि यहाँ की खास चीजों को न देखा तो क्या देखा। तो यदि आप हाल फिल्हाल में चंबा की यात्रा का प्लान बना रहे हैं तो जान लिजिए इन खास जगहों के बारे में-

लक्ष्मीनारायण मंदिर की भव्यता

जब भी चंबा की यात्रा करें लक्ष्मीनारायण मंदिर की भव्यता को निहारना न भूलें। मुख्य बाजार में स्थित ये मंदिर विशाल मंदिर का समूह है। यहाँ की यात्रा के दौरान आप मंदिर में श्रीदुर्गा मंदिर, श्री लक्ष्मी दामोदर मंदिर, श्रीलक्ष्मीनाथ मंदिर, महामृत्युंजय मंदिर, गौरी शंकर महादेव मंदिर, राधाकृष्ण मंदिर एवं श्रीचंद्रगुप्त महादेव मंदिर मंदिर देख सकते हैं। इसके अलावा मंदिर परिसर की सुंदरता आँखों को सुकून देने वाली है। ऐसा माना जाता है कि इससे पूर्व यह मंदिर चंबा के चौगान में बना हुआ था। इस मंदिर में स्थापित मूर्तियों में कश्मीरी एवं गुप्तकालीन वास्तुकला का अद्भुत नमूना देखने को मिलता है।

यम देवता का मंदिर

चंबा से 60 किलोमीटर की दूरी पर स्थित यम देवता का मंदिर जिसे मृत्यु के देवता का मंदिर भी कहा जाता है। यहाँ व्यक्ति को नश्‍वरता एवं मोक्ष की सार्थकता का गहन एहसास होता है। भरमौर में बना ये धर्ममंदिर बेहद आकर्षक है। वहीं यहाँ के लोगों का मानना है कि मृत्यु के उपरात हर किसी को यहाँ आना ही पड़ता है। मंदिर में आप चित्रगुप्त का कमरा, मोत के बाद आत्मा की धर्मराज की कचहरी मे प्रस्तुती के अनोखे दृश्य देखने को मिलेगे।

भद्रकाली माता का मंदिर

भद्रकाली व भाली माता मंदिर बहुत प्रसिद्ध है। ऐसा माना जाता है कि इस मंदिर में यदि किसी की मन्नत के समय माँ को पसीना आ जाए तो उसकी मुराद अवश्य पूरी होती है। यहा चंबा से कुछ किलोमीटर दूर भलेई नाम के एक गांव में स्थित है। इसे चंबा के एतिहासिक मंदिरो में से एक माना जाता है।

संक्षिप्त टिप्पणी

भारत के बेहद खास जगहों में से एक है चंबा। वैसे तो यह जगह अपनी खूबसूरती के लिए जानी जाती है परंतु यहाँ की यात्रा के दौरान यदि यहाँ की खास चीजों को न देखा तो क्या देखा। यहाँ के खास जगहो मेंयम देवता का मंदिर, भद्रकाली माता का मंदिर, लक्ष्मीनारायण मंदिर का नाम शुमार है।

 

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement