जानिए कब और कैसे बढ़ता है शरीर में कोलेस्ट्रॉल का लेवल

img

हर कोई अपने अच्छे स्वास्थ्य के लिए पौष्टिक भोजन का सेवन करते हैं। जो हमारे शरीर में मौजूद हर एक बीमारियों का अंत करते हैं। आजकल के खान-पान से कोलेस्ट्राल की मात्रा बढ़ जाती है जिसके कारण हार्ट अटैक और ब्रेन स्‍ट्रोक जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। आप कोलेस्ट्राॅल की मात्रा को कम करने के लिए बहुत से प्रयासों और भोजन का सेवन करते हैं जो आपके शरीर को स्वास्थ रखता है। आज हम आपको बताएंगे कि कब और कैसे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ती है।

कब बढ़ता है कोलेस्ट्रॉल?

  • शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा 20 साल की उम्र के बाद बढ़नी शुरू हो जाती है। 60-65 की उम्र तक महिलाओं और पुरुषों में इसकी मात्रा सामान रूप से बढ़ती है। मासिक धर्म शुरू होने से पहले महिलाओं में कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम रहता है। मगर इसके बाद पुरूषों की तुलना में महिलाओं में कोलेस्ट्रॉल अधिक बढ़ता है इसलिए पुरूषों के मुकाबले महिलाओं में हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या ज्यादा देखने को मिलती है।

ऐसे करें कंट्रोल

  • हल्दी- हल्दी बहुत अच्छी कुदरती एंटीऑक्सीडेंट हैं इसलिए इसका सेवन कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करता है। इसके अलावा इससे गठिया रोग की समस्या भी दूर रहती है। खाने में इस्तेमाल करने के साथ आप इसे दूध में मिलाकर भी पी सकते हैं।
  • लहसुन- लहसुन में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जोकि शरीर के एलडीएल यानि खराब कोलेस्ट्रोल के स्तर को कम करते हैं। सुबह खाली पेट इसकी 1-2 कलियों का सेवन करें।
  • सिंहपर्णी की जड़- सिंहपर्णी की जड़ भी कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करके आपको लीवर और दिल की बीमारियों से बचाती है। आप चाहे तो इसकी चाय बनाकर भी पी सकते हैं।
  • ग्रीन टी- ग्रीन टी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल रखने का काम करती है। इसमें मौजूद तत्व शरीर में बुरे कोलेस्ट्रॉल को 5-6 अंक तक कम करती हैं।
  • साचा इनची-  साचा इनची मूंगफली की तरह दिखने वाले बीच हैं। इसमें हाई प्रोटीन के साथ ओमेगा एसिड (3, 6, 9) भरपूर मात्रा में होता है, जिससे शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल में रहता है।

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement