टाटा अल्ट्रोज की भारत में यह हो सकती है कीमत

img

टाटा मोटर्स ने हाल ही में जिनेवा मोटर शो 2019 में नई कार टाटा अल्ट्रोज ईवी पेश की है। जैसेकि पहले से कयास लगाए जा रहे थे भारत में इसकी कीमत 10 लाख रुपये से अधिक हो सकती है। टाटा अल्ट्रोज ईवी, पेट्रोल इंजन वाली अल्ट्रोज प्रीमियम हैचबैक की तरह ही 'ALFA' प्लेटफार्म पर आधारित होगी। अल्ट्रोज ईवी टाटा मोटर्स की नई डिजाईन लैंग्वेज 'Impact 2.0' के आधार पर तैयार की जाएगी। 'Impact 2.0' डिजाईन लैंग्वेज को सबसे पहले हैरियर में लाया गया था।

टाटा मोटर्स के इलेक्ट्रिक मोबिलिटी बिजनेस प्रेसिडेंट शैलेश चंद्रा ने ऑटोकार इंडिया को बताया कि "10 लाख से अधिक कीमत वाला कार सेगमेंट बहुत तेजी से बढ़ रहा है और अगले 5-6 सालों में और भी ग्राहक बढ़ जाएंगे। अल्ट्रोज ईवी के माध्यम से हमारा लक्ष्य दमदार परफॉरमेंस, फ्लैट-फ्लोर स्ट्रक्चर के साथ बेहतरीन इन-केबिन एक्सपीरियंस तथा फ्लोटिंग कंसोल वाली कार उपलब्ध करवाना है। वह सब सुविधाएं जो आप एक IC इंजन वाले कार में देखते है उससे यह बिल्कुल अलग और बेहतरीन होगा।

टाटा मोटर्स ने यह भी कहा कि भारत में लॉन्च होने वाली अल्ट्रोज ईवी सिंगल चार्ज में 300 किलोमीटर तक दूरी तय करने में सक्षम हो सकती है। टाटा अल्ट्रोज ईवी में फास्ट चार्जिंग की भी सुविधा होगी, जिससे आप कार को सिर्फ 60 मिनट में 80 प्रतिशत तक चार्ज कर सकते है।

भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों में उपयोग किये जाने वाले बैटरियों की कीमत फिलहाल बहुत ज्यादा हैं। हालाकिं, आने वाले वर्षों में इसके कम होने की उम्मीद है। बैटरियों की कीमत कम होने से इलेक्ट्रिक वाहनों पर होने वाले खर्च भी कम हो जाएंगे। जिससे बाजार में इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग बढ़ सकती है।

शैलेश चंद्रा ने कहा कि "भविष्य में बैटरी की कीमतें घटने वाली है, जिसका परिणाम यह होगा कि इलेक्ट्रिक वाहनों का लागत तथा रखरखाव का खर्च भी कम हो जाएगा। इससे इलेक्ट्रिक वाहन ग्राहकों को कम कीमत में उपलब्ध होंगी।" उन्होंने कहा कि जो ग्राहक एक निश्चित कीमत स्तर के ऊपर की वाहन खरीदतें है वो टेक्नोलॉजी तथा परफॉरमेंस वाली वाहनों को खरीदतें एवं बढ़ावा देते है और कीमत के बारें में दुबारा नहीं सोचते है। उन्होंने आगे कहा कि "हम सरकार के साथ इस विषय पर चर्चा कर रहें है कि इलेक्ट्रिक वाहनों के दाम घट जाए ताकि लोग इसे खरीद पाएं। सरकार इस साल अपनी पॉलिसी की समीक्षा करने वाली है, आशा करते है कि हम सरकार को समझाने में कामयाब होंगे।"

भारतीय सरकार ने हॉल ही में देश में FAME II सब्सिडी स्कीम को मंजूरी दी है। यह नई स्कीम 1 अप्रैल 2019 से देश में लागू हो सकती है जिससे बाजार में उपलब्ध इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमतों में कुछ छूट मिल सकती है। अगले दो सालों में भारत सरकार देश में इलेक्ट्रिक वाहन को बढ़ावा देने के लिए 10000 करोड़ रुपयें खर्च करेगी। टाटा अल्ट्रोज ईवी को 2019 जिनेवा मोटर शो में बज़र्ड, अल्ट्रोज हैचबैक तथा H2X कॉन्सेप्ट के साथ पेश किया गया है। टाटा मोटर्स IC इंजन पॉवर्ड अल्ट्रोज मॉडल भारत में इस साल जुलाई में लॉन्च कर सकती है तथा अल्ट्रोज ईवी को अगले साल लॉन्च किये जाने की उम्मीद है।

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement