मुख्यमंत्री ने किया लोक निर्माण विभाग के नए खण्ड का उद्घाटन

img

शिमला, गुरूवार, 28 फरवरी 2019। मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने ने गुरूवार को यहां निर्माण भवन में 13.50 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले हिमाचल प्रदेश के लोक निर्माण भवन के ‘डी’ खण्ड का उद्घाटन किया।  इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि यह भवन लोक निर्माण विभाग (पी.डब्ल्यू.डी) के कर्मचारियों को काम करने के लिए बेहतर व्यवस्था प्रदान करेगा। उन्होंने कहा कि लोक निर्माण विभाग महत्वपूर्ण विभाग है, जिससे विभिन्न क्षेत्रों से आए हुए राज्य के लोगों को प्रदेश की सड़कों की दशा के बारे में ज्ञात होता है। राज्य की जलवायु स्थिति के कारण सड़कों की दशा खराब हो जाती हैं, इसलिए बेहतर सड़कों के निर्माण पर जोर देना चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने राज्य में सड़कों, पुलों और भवनां के निर्माण की गुणवत्ता को सुनिश्चित करने के लिए निगरानी प्राधिकरण का गठन किया है।

जय राम ठाकुर ने कहा कि भवन का नक्शा इस प्रकार बना होना चाहिए, जिससे दिन के प्रकाश का अधिकतम उपयोग हो सके। सड़कों के रख-रखाव पर विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए ताकि क्षतिग्रस्त सड़कों के कारण यात्रियों को असुविधा का सामना न करना पड़े। उन्होंने कहा कि सड़कों के रख-रखाव के लिए केन्द्रीय निधि का अनुकूल उपयोग भी सुनिश्चित किया जाना चाहिए।

उन्होंने व्यवस्थित तरीके से निर्मित इस भवन पर प्रसन्नता व्यक्त की और इंजीनियरों से इस प्रणाली को अन्य परियोजनाओं में भी लागू करने का आग्रह किया। हिमाचल प्रदेश लोक निर्माण विभाग के इंजीनियर एसोसिएशन ने मुख्यमंत्री राहत कोष के लिए 12.51 लाख रुपये का चैक मुख्यमंत्री को भेंट किया।

इस भवन का निर्माण 4033 वर्ग मीटर में किया गया है, जिसमे गुणवत्ता नियंत्रण विंग तथा इंजीनियर-इन-चीफ (परियोजना), लोक निर्माण का राष्ट्रीय उच्च मार्ग विंग, पुस्तकालय, राष्ट्रीय उच्च मार्ग एवं मकेनिकल, सामान्य शाखाएं, मटीरियल टेस्टिंग प्रयोगशाला, सम्मेलन कक्ष व रिकार्ड कक्ष, जेई कक्ष, चालक कक्ष, ट्रांस्फार्मर कक्ष, इलैक्ट्रिकल केन्द्र, हीटिंग कक्ष एवं अन्य स्टाफ के कमरे शामिल हैं।  अतिरिक्त मुख्य सचिव लोक निर्माण मनीषा नन्दा ने कहा कि विभाग सरकार की अपेक्षाओं पर खरा उतरने के लिए और समर्पण की भावना से कार्य करेगा। शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज, सांसद विरेन्द्र कश्यप, महापौर कुसुम सदरेट, उप-महापौर राकेश शर्मा, लोक निर्माण विभाग के इंजीनियर-इन-चीफ आर.पी. वर्मा, लोक निर्माण विभाग दक्षिण क्षेत्र के मुख्य अभियंता ललित भूषण भी अन्य सहित इस अवसर पर उपस्थित थे।

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement