CBSE ने दसवीं, बारहवीं की परीक्षाओं में किया बड़ा बदलाव

img

नई दिल्ली, बुधवार, 13 फरवरी 2019। सीबीएसई दसवीं और बारहवीं की परीक्षाएं दो सप्ताह पहले प्रारंभ कर दी है। इससे विद्यार्थी थोड़ी दुखी जरूर नजर आ रहे थे। लेकिन अब राहत की बात यह है कि इस बार प्रश्नपत्र के पैटर्न में कुछ बदलाव कर दिए गए हैं। इससे विद्यार्थियों के चेहरे खिल उठेंगे। क्योंकि विद्यार्थियों को पेपर में वस्तुनिष्ट प्रश्रों की संख्या बढा दी है। पेपर में हुए स्टूडेंट फे्रंडली बदलावों से छात्रों को के लिए खासा आसानी होगी। आपको बताते जाए कि इस वर्ष 15 फरवरी से सीबीएसई की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं शुरू हो रही हैं।

इस बार ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्नों की संख्या बढ़ा दी गई है। इसके अलावा इस बार प्रश्नों के विकल्प भी बढ़ाए गए हैं। एक अधिकारी ने बताया कि हर बार लगभग 10 प्रतिशत प्रश्न ऑब्जेक्टिव टाइप होते हैं। हालांकि, इस साल 25 फीसदी प्रश्न ऑब्जेक्टिव टाइप होंगे। इससे छात्रों का आत्मविश्वास भी इजाफा होगा और वे अच्छे अंक प्राप्त करेंगे। 

उन्होंने आगे बताया कि अगर कोई छात्र किसी प्रश्न को लेकर कॉन्फिडेंट नहीं है तो उसके पास लगभग 33 प्रतिशत प्रश्न विकल्प के तौर पर मौजूद रहेंगे। अबकी बार छात्रों को ज्यादा व्यवस्थित प्रश्नपत्र मिल पाएगा। क्योंकि हर पेपर में कई सब विभाग बंटे होंगे। उदाहरण के लिए, सारे ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्न एक ही सेक्शन में होंगे। इसके बाद अधिक अंकों वाले सवाल एक साथ होंगे।

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement