प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बच्चों को परोसा भोजन

img

मथुरा, सोमवार, 11 फरवरी 2019। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि हमारी सरकार ने बचपन को मजबूत सुरक्षा चक्र देने का काम किया है। यह बात मोदी ने उत्तर प्रदेश के वृंदावन में आयोजित अक्षय पात्र फाउंडेशन के इस कार्यक्रम में 300 करोड़वीं थाली के तहत बच्चों को खाना परोसने के बाद कही।

प्रधानमंत्री मोदी ने आगे कहा कि हमारी सरकार द्वारा सुनिश्चित किया गया है कि पोषकता के साथ, अच्छी गुणवत्ता वाला भोजन बच्चों को मिले। क्योंकि जिस प्रकार मजबूत इमारत के लिए नींव का ठोस होना जरूरी है, उसी प्रकार शक्तिशाली नए भारत के लिए पोषित और स्वस्थ बचपन जरूरी है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि केंद्र सरकार ने बचपन के आस-पास मजबूत सुरक्षा घेरा बनाने का प्रयास किया है। इस सुरक्षा के तीन पहलू हैं - खानपान, टीकाकरण और स्वच्छत।

प्रधानमंत्री ने कहा कि जो दान कर्तव्य समझकर बिना किसी उपकार की भावना से, उचित स्थान से, उचित समय पर योग्य व्यक्ति को दिया जाता है, उसे सात्विक दान कहते हैं। हमने टीकाकरण अभियान को मिशन मोड में चलाने का निर्णय किया। मिशन इंद्रधनुष से देश में लगभग 3 करोड़ 40 लाख बच्चों और 90 लाख गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण किया गया है। उन्होंने कहा कि जिस गति से काम हुआ है, उससे तय है कि सम्पूर्ण टीकाकरण का हमारा लक्ष्य अब दूर नहीं रहा है। 

पीएम मोदी ने बताया कि मिशन इंद्रधनुष को दुनियाभर में सराहा गया है। पिछले दिनों एक मशहूर मेडिकल जनरल ने मिशन इंद्रधनुष को दुनिया के 12 बेस्ट प्रैक्टिसेज में चुना है। बजट में राष्ट्रीय कामधेनु आयोग बनाने का फैसला किया गया है। इस आयोग के तहत 500 करोड़ रूपए का प्रवाधान गौ माता और गौवंश की देखभाव के लिए किया गया है ।

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement