‘व्हाइट गोल्ड’ से कम नहीं है ऊंटनी का दूध, नहीं होंगी ये बीमारी!

img

आप सभी ने गाय, भैस, बकरी का दूध तो पिया होगा लेकिन क्या आपने कभी ऊंटनी का दूध पीया है। आप सोचे कि ये क्या मजाक है तो आपको बता देते है कि ऐसे कई देश है जहां ऊंटनी का दूध पिया जाता है और सिर्फ पिया ही नहीं जाता बल्कि औषधि के रुप में इसका इस्तेमाल किया जाता है। ऊंटनी के दूध के चमत्कारी फायदों के वजह से ही इसे सफेद सोना भी कहा जाता है। सउदी अरब के अलावा भारत के कई शहरों में ऊंटनी के दूध का सेवन किया जाता है। 

राष्ट्रीय उष्ठ अनुसंधान केंद्र, बीकानेर राजस्थान में ऊंटनी के दूध से कई लोगों का मानसिक और कुपोषण का इलाज किया जा चुका है। बीकानेर में ऊंटनी के दूध से बनी आइसक्रीम, फ्लेवर्ड मिल्क, कुल्फी, चाय, कॉफी, गुलाब जामुन, पेड़े, बर्फी, चॉक्लेट, शुगर फ्री लस्सी भी उपलब्ध है। यहां तक की विदेशों में ऊंट के दूध की बहुत डिमांड है। कई तरह के दवाइयों में ऊंटनी के दूध का इसतेमाल किया जाता है। आइए जानते है इस रेगिस्तान के जहाज के दूध के बेमिसाल फायदों के बारे में।

White gold everything you need to know about camel milk - Weird Stories in Hindi

डायबिटिज का खतरा नहीं...
ऊंटनी के दूध पीने से डाइबिटीज का खतरा भी कम हो जाता है। ऊंटनी के दूध में सिर्फ 52 फीसदी ही इंसुलिन होता है और इस दूध के इतने फायदे को देखते हुए इसका इस्तेमाल दवाई बनाने के लिए भी किया जा रहा है। सउदी अरब के अलावा भारत में भी बड़ी मात्रा में ऊंटनी का दूध पिया जाता है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता...
रोग प्रतिरोधक क्षमता बढाने में ऊंटनी का दूध अमृत के सामान है, ये एक प्राकृतिक एन्टीबियोटिक्स हैं जो बिना किसी साइड इफेक्ट के शरीर को रोगों से लडऩे की जबरदस्त क्षमता प्रदान करता हैं।

कैल्शियम...
ऊंटनी के दूध से हड्डियों बहुत मजबूत होती हैं, क्योंकि इसमें प्रचुर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता हैं।

कैंसर से रखे दूर...
इसके अलावा इस दूध में लेक्टोफेरिन नामक तत्व पाया जाता है जो कैंसर जैसी घातक बीमारी से लडऩे के लिए शरीर को तैयार करता है। इसमें पाये जाने वाले तत्वों से खून साफ व सही रहता हैं जिससे लीवर की बीमारियां नहीं होती हैं।

स्किन प्रॉब्लम को दूर करें...
ऊंटनी के दूध में अल्फा हाइड्रोक्सिल अम्ल पाया जाता है। जो कि त्वचा को निखारने का काम करता है। इसीलिए इसका इस्तेमाल सौंदर्य संबंधी सामग्री बनाने में किया जाता है।

ऑर्टिज्म के लिए रामबाण...
एक शोध के अनुसार ऊंटनी का दूध बच्चों के लिए काफी पायदेमंद है। खासकर मंद बुद्धि बच्चों के लिए। कुछ माह इसका सेवन करने से ऑर्टिज्म जैसी बीमारियों से भी निजात मिलता है।

 

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement