सस्ता हो रहा ब्याज

img

  • होमलोन ट्रांसफर कर ऐसे उठाएं बड़ा फायदा

रिजर्व बैंक के दरों में कटौती के बाद देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई ने होमलोन सस्ता कर दिया है। ऐसे में जो ग्राहक ज्यादा ब्याज दे रहे हैं उनके पास कम ब्याज पर दूसरे बैंक में लोन ट्रांसफर का विकल्प मौजूद है। इसे होमलोन रिफाइनेंस भी कहते हैं। अगर आप लोन ट्रांसफर करवाते हैं तो एक तो आपको कम ब्याज लगेगा दूसरा आपकी सेविेंग ज्यादा होगी।

लोन ट्रांसफर करवाते समय इनका रखें ध्यान

  • हर महीने कितना कम पैसा देंगे : जब भी आप होमलोन का बैलेंस ट्रांसफर तो आपके पास से कितना पैसा जाने वाला है इसकी गणना करें। मसलन आपकी अभी ईएमआई कितनी और नई ईएमआई कितनी होगी। बैलेंस का ट्रांसफर हमेशा फायदेमंद नहीं रहता। ये आपका लोन कितना बचा है और कितने समय के लिए बचा इस पर निर्भर करता है।
  • जब लोन खत्म हो रहा हो तो न करें ट्रांसफर : जब आपका लोन खत्म हो रहा हो तब इसे ट्रांसफर करवाने में कोई भलाई नहीं है। अगर आप ऐसा करते हैं तो आपकी बचत तो कम होगी और हो सकता है आपको ज्यादा पैसे देने पड़ें। इसलिए लोन ट्रांसफर से पहले आप रीपेमेंट की कौन सी स्टेज पर हैं ये जरूर देखें।
  • प्रोसेसिंग फीस और दूसरे चार्ज : लोन ट्रांसफर करवाते समय इसका ध्यान जरूर रखें। दूसरे बैंक में लगने वाली प्रोसेसिंग फीस ,स्टाम्प ड्यूटी, लीगल चार्ज, वैल्यूएशन फीस , टेक्नीकल चार्ज और दूसरे तरह के चाजर््र और आपको कम ब्याज से मिलने वाले फायदे की तुलना करें।

ट्रांसफर का पूरा गणित ऐसे समझें

  • आइए समझते हैं आप होमलोन ट्रांसफर का पूरा फायदा कैसे उठा सकते हैं। मान लीजिए आपने फिलहाल 11 फीसदी ब्याज पर 20 साल के लिए लोन लिया है। नया बैंक अगर आपको 9.90 की दर पर लोन दे रहा है और आपको अभी 15 साल के लिए और लोन चुकाना है तब आपको 40 लाख के लोन पर 4.8 लाख, 55 लाख के लोन पर 5.8 लाख और 70 लाख के लोन पर 8.5 लाख का फायदा होगा।

होमलोन पर लगते हैं ये चार्ज

  • होमलोन में सिर्फ ईएमआई का खर्च ही नहीं होता है। दूसरे कई खर्च भी होते हैं। कुल मिलाकर ग्राहक को 10 दूसरे खर्च भी देने होते हैं। होमलोन में कई तरह के छिपे हुए खर्च होते हैं जिनका हमको आमतौर पर पता नहीं होता है।

प्रोसेसिंग फीस

  • ये फीस आपके लोन की प्रोसेसिंग के लिए लिया जाता है। आमतौर पर ये फीस आपके लोन की कुल रकम का आधा से एक फीसदी होती है। प्रोसेसिंग फीस को बैंक लोन लेने वाले के प्रोफाइल, आय और लोन कैसा है इस आधार पर भी तय करते हैं। आपकी जेब पर ये खर्च 10 से 15 हजार तक हो सकता है।

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement