दही खाने से कम होगा दिल की बीमारी का खतरा

img

हफ्ते में दो बार दही का सेवन करने वालों को हृदय संबंधी बीमारियों का खतरा कम रहता है। एक नए शोध में दावा किया गया है कि उच्च रक्तचाप या हाइपरटैंशन हृदय संबंधी बीमारियों की बड़ी वजह होता है। पूर्व में किए गए एक शोध में भी साबित हुआ है कि दुग्ध उत्पादों का सेवन करने वालों की दिल की सेहत दुरुस्त रहती है। 

उम्मीद : शोध के दौरान दिल के मरीजों के आहार में दही शामिल करने से मिले शानदार नतीजों से एक अहम सुराग यह भी मिला है कि दही का अकेले सेवन भी हृदय के लिए अच्छा है। फाइबर या रेशायुक्त फल, सब्जियों और अनाजों से परिपूर्ण भोजन के साथ दही का प्रयोग करने से हृदय संबंधी बीमारियों का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है। शोध के दौरान उच्च रक्तचाप की शिकार 30 से 55 साल की उम्र की करीब 55 हजार महिलाओं और 40 से 75 साल के पुरुषों पर अध्ययन किया गया।

विशेषज्ञों ने दही का अधिक मात्र में सेवन करने से हार्ट अटैक का खतरा 30 फीसदी तक कम होने का दावा किया। जिन मरीजों की बंद पड़ी रक्त धमनियों को सर्जरी से बदला गया था, उनके आहार में दही शामिल करने के बाद शानदार नतीजे देखने को मिले। इनकी दिल की मांसपेशियां मजबूत हुईं और रक्त का प्रवाह भी दुरुस्त हुआ। उपरोक्त शोध के आधार पर हम कह सकते हैं कि दही का सेवन हृदय के लिए लाभकारी है। इसे दैनिक खानपान का हिस्सा बनाना चाहिए।

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement