इस मंदिर में ऐसा रहस्य, गर्मियों में ही दिखता है चमत्कार

img

नई दिल्ली। धर्म, भक्ति, अध्यात्म और साधना का देश है भारत, जहां प्राचीन काल से पूजा-स्थल के रूप में मंदिर विशेष महत्व रखते रहे हैं। भारत में बहुत सारे ऐसे मंदिर हैं, जहां विस्मयकारी चमत्कार भी होते बताए जाते हैं।  इन चमत्कारों के बारे में वैज्ञानिक भी कुछ नही कह पा रहे हैं। जब भक्त इसे चमत्कारों को अपनी आंखों से देखता है तो अपने धर्म और उस मंदिर के प्रति उसकी आस्था और भी प्रबल हो जाती है।

KZHK secrets of shiv temple titilagarh kumhada hill odisha - Weird Stories in Hindi

आज हम आपको एक ऐसे ही मंदिर के बारे में बताने जा रहे है, जिसे सुन या देखकर हर कोई हैरान हो जाता है। आज हम जिस मंदिर की बात करने वाले है उसके साथ भी कुदरत का अनोखा चमत्कार जुड़ा हुआ है।  मंदिर के मुख्य गर्भ गृह का तापमान और मंदिर के बाहर का तापमान एक दुसरे से बिल्कुल विपरीत है। मंदिर के गर्भ गृह के बाहर जहा तापमान 50 डिग्री के पार होता है और भीष्म गर्मी होती है वही गर्भ गृह के अन्दर इतनी ठण्ड होती है की पुजारियों को कंबल तक ओढऩी पड़ जाती है। सोचने वाली बात यह है की मंदिर के मुख्य गर्भ गृह में ना कोई पंखा है और ना ही कोई कूलर और ही कोई एसी है।

कहां है यह मंदिर...
यह शिव पार्वती का मंदिर उड़ीसा के टिटलागढ़ के करीब एक पहाड़ के पास है। इस मंदिर में महादेव और पार्वती की मूर्ति रखी गई है। 

क्या हैं इतनी ठण्ड का कारण...
मंदिर के मुख्य गर्भ गृह में इतनी गर्मी में भी इतनी ठण्ड का कारण क्या है इसके पीछे पुजारी बताते है की शायद मूर्तियों में से इतनी ठंडी हवा निकलती है की पुरे गर्भ गृह को ठंडा कर देती है। खैर वजह चाहे कोई भी हो लेकिन एक बात तो साफ है कि भक्ति में शक्ति होती है। तभी तो इंसान आज भी आस्था और भक्ति के आगे नस्मतस्क हो जाता है।

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement