विधानसभा चुनाव 2018: 'ये कांग्रेस की जीत तो नहीं, लोगों का गुस्सा है'- शिवसेना

img

नई दिल्ली, मंगलवार, 11 दिसंबर 2018। पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनावों (Assembly Elections) के शुरुआती रुझानों ने बीजेपी को मुश्किल ला खड़ा कर दिया है. रुझानों पर नेताओं की प्रतिक्रिया भी आनी शुरू हो गई है. अब तक के रुझानों पर शिवसेना के प्रवक्ता संजय राउत ने कहा कि मैं नहीं कहूंगा कि ये कांग्रेस की जीत हैं, लेकिन यह लोगों का गुस्सा है. उन्होंने इशारों-इशारों ने कहा कि बीजेपी को आत्म प्रतिबिंब की आवश्यकता है. 

आपको बता दें कि ताजा रुझानों के मुताबिक, बीजेपी सत्ता विरोधी रुझानों से जूझ रही है. इन रुझानों ने बीजेपी को नई रणनीति बनाने पर मजबूर कर दिया है. देश में लोकसभा चुनाव होने में 6 महीने से कम समय रह गया है. ऐसे में इन पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनावों के नतीजों पर पूरे देश की नजर लगी है. इन राजनीतिक दलों के लिए विधानसभा चुनावों में होने वाला फेरबदल बीजेपी के लिए खतरे की घंटी का भी काम कर सकता है. ताजा आंकड़ों के मुताबिक, मध्‍य प्रदेश की 230 सीटों में से बीजेपी को 112 सीटों पर बढ़त है. इस तरह वह बहुमत के जादुई आंकड़े से महज चार सीटें पीछे है. 

छत्‍तीसगढ़ के रुझानों में कांग्रेस बड़े बहुमत की ओर बढ़ रही है. इसके साथ ही लग रहा है कि 15 सालों से सत्‍ता में बीजेपी पिछड़ रही है. यहां की 90 सीटों में से कांग्रेस 58 सीटों पर आगे है. बीजेपी 24 और अजीत जोगी की छत्‍तीसगढ़ जनता कांग्रेस और बसपा के गठबंधन को 7 सीटों और 1 सीट पर अन्‍य को बढ़त मिलती दिख रही है.

इसी तरह राजस्‍थान में भी कांग्रेस आगे जरूर है लेकिन रुझानों में पहले बहुमत के आंकड़े को छूने के बाद वह इस वक्‍त 95 सीटों के साथ बढ़त बनाए है. इसके साथ ही सभी 199 रुझानों में से बीजेपी 80, बसपा 4 और अन्‍य 9 सीटों पर आगे हैं.  तेलंगाना की 119 सीटों के रुझानों में सत्‍तारूढ़ टीआरएस को 90 से अधिक सीटों पर बढ़त है. मिजोरम में सत्‍तारूढ़ कांग्रेस के हाथ से सत्‍ता फिसलती दिख रही है और विपक्षी एमएनएफ को 40 में से 23 सीटों पर बढ़त मिलती दिख रही है. कांग्रेस यहां पर 12 और बीजेपी 2 सीटों पर आगे है.

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement