हिमाचल प्रदेश में बारिश, बर्फबारी से ठंड बढ़ी

img

शिमला, मंगलवार, 11 दिसंबर 2018। हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी के कारण तापमान हिमांक बिंदु से नीचे बना हुआ है जिससे राज्य के कई हिस्से मंगलवार को ठंड में जकड़े हैं। मौसम विभाग ने बुधवार तक पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय रहने से राज्य भर में बर्फबारी और बारिश की संभावना जताई है। राज्य की राजधानी शिमला में हल्की बारिश के साथ रात का तापमान 3.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।  लोकप्रिय पर्यटन स्थल मनाली में 4.4 मिलीमीटर बारिश हुई है और न्यूनतम तापमान शून्य से 0.4 डिग्री नीचे बना हुआ है। 

मौसम विभाग के अधिकारी ने बताया कि पर्यटन गंतव्य कुफरी, फागू और नरकंडा में बूंदाबांदी हुई है। चंबा के डलहौजी में तापमान शून्य से 0.2 डिग्री नीचे है।  अधिकारी ने कहा, ‘‘लाहौल-स्पीति, चंबा, कुल्लू और किन्नौर जिलों के ऊंचाई वाले इलाकों में मध्यम बर्फबारी हुई है।’’

काल्पा में तापमान हिमांक बिंदु से चार डिग्री नीचे दर्ज हुआ। यहां नौ सेंटीमीटर तक बर्फ गिरी। लाहौल-स्पीति के केलांग में तापमान शून्य से 5.1 डिग्री नीचे रहा जबकि यहां दो सेंटीमीटर तक बर्फ गिरी।  पश्चिमी विक्षोभ के कारण भारतीय उपमहाद्वीप में बारिश और बर्फबारी हो रही है।

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement