अर्जेंटीना की मीडिया ने उड़ाया प्रधानमंत्री मोदी का मजाक, नस्लीय टिप्पणी की

img

नई दिल्ली, शनिवार, 01 दिसंबर 2018। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 13वें जी-20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए गुरुवार को अर्जेंटीना की राजधानी ब्यूनस आयर्स पहुंच गए। लेकिन इसी बीच अर्जेंटीना के एक समाचार चैनल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तुलना अमेरिकी टीवी कॉमेडी सीरियल 'सिम्पसंस' के करेक्टर 'अपू' से की है। चैनल में कहा गया कि "अपू आता है" क्योंकि भारतीय प्रधान मंत्री का विमान अपू की छवि के साथ अर्जेंटीना की राजधानी ब्यूनस आयर्स में आया। 

'सिम्पसंस' एक कॉमेडी सीरियल है, जिसके किरदार असल कलाकार नहीं, कार्टून हैं। ये अमरीका का सबसे लंबे वक़्त तक चलने वाला सीरियल है। इसमे तमाम किरदार हैं। मगर अपू इकलौता भारतीय किरदार इस सीरियल में दिखाया गया है। सीरियल के लेखकों ने उसे इस तरह से गढ़ा है जिससे भारतीय मूल के लोगों की एक ख़ास तरह की छवि बनती दिखती है।

सीरियल में अपू नाम का एक भारतीय मूल का किरदार था जो ख़ास अंदाज़ में अमरीकी अंग्रेज़ी बोलता है। वो एक दुकानदार है। उसके आठ बच्चे हैं। वो हमेशा मज़ाक़ का विषय बना रहता है। भारतीय मूल के लोगों को कभी अंदाज़ा ही नहीं हुआ कि 'सिम्पसंस' सीरियल के ज़रिए उन पर नस्लवादी छींटाकशी की जा रही है। अमरीका में रह रहे भारतीय मूल के लोगों ने अपू को इस कदर अपना लिया था कि उन्हें एहसास ही नहीं हुआ कि उन्हें नस्लीय नज़रिए से पेश किया गया है।

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement