दस्तकारों के लिए “एम्प्लॉयमेंट एक्सचेंज" साबित हुआ ‘हुनर हाट’- नकवी

img

नई दिल्ली, मंगलवार, 13 नवंबर 2018। केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने मंगलवार को कहा कि अल्पसंख्यक मंत्रालय द्वारा देश भर में आयोजित किया जा रहा "हुनर हाट", दस्तकारों/शिल्पकारों का ‘‘एम्पावरमेंट-एम्प्लॉयमेंट एक्सचेंज" साबित हो रहा है। अल्पसंख्यक मंत्रालय की ओर से 14 नवंबर से 27 नवंबर तक अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेला (आर्इआर्इटीएफ) में ‘‘हुनर हाट’’ का आयोजन किया जा रहा है जिसका औपचारिक उद्घाटन नकवी द्वारा 15 नवम्बर को किया जायेगा।

मंत्रालय दस्तकारों, शिल्पकारों को मौका-मार्किट मुहैया करने के मिशन के तहत देश के विभिन्न भागों में आयोजित "हुनर हाट" की श्रृंखला में इस बार यह "हुनर हाट" अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले में आयोजित कर रहा है। नकवी ने एक बयान में कहा, ‘‘ आर्इआर्इटीएफ में आयोजित इस ‘‘हुनर हाट’’ में बड़ी संख्या में महिला दस्तकारों सहित देश भर के दस्तकार, शिल्पकार, कारीगर भाग लेते हैं। देश के कोने-कोने से हस्तशिल्प और हैंडलूम उत्पाद इस ‘‘हुनर हाट’’ में प्रदर्शनी एवं बिक्री के लिए उपलब्ध रहेंगे।’’

उन्होंने कहा, ‘‘हाशिये पर पड़ी हुनर की विरासत को मोदी सरकार के "हुनर हाट" जैसे रोजगारपरक कार्यक्रम से जबरदस्त हौसला मिला है। देश भर के प्रमुख स्थलों पर आयोजित किये जा रहे "हुनर हाट" से जहाँ एक तरफ हुनरमंद शिल्पकारों, दस्तकारों को राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय मौका-मार्किट मुहैया हुए हैं, वहीँ बड़ी संख्या में उन्हें रोजगार के अवसर भी उपलब्ध हुए हैं।’’ नकवी ने कहा कि "हुनर हाट" एक ही जगह पर देश भर के दस्तकारों, शिल्पकारों के नायाब हस्तनिर्मित स्वदेशी सामान के प्रदर्शन एवं बिक्री और विभिन्न राज्यों के लजीज़ पकवानों के स्वाद का एक विश्वसनीय एवं लोकप्रिय ब्रांड बन गया है।

 

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement