गुजरात HC के न्यायाधीश के स्थानांतरण की वजह मोदी, शाह- कांग्रेस

img

नई दिल्ली, रविवार, 04 नवंबर 2018। कांग्रेस ने आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारतीय जनता पार्टी अध्यक्ष अमित शाह के खिलाफ मामलों की अगुवाई करने के कारण गुजरात उच्च न्यायालय के न्यायाधीश अकिल कुरैशी का स्थानांतरण बंबई उच्च न्यायालय कर दिया गया। कांग्रेस ने ट्वीट में कहा कि  न्यायमूर्ति कुरैशी का स्थानांतरण मोदी और शाह ने ही किया है क्योंकि वह उन मामलों को देख रहे थे जिनमें ये दोनों ही जुड़े हुए हैं। 

कांग्रेस ने कहा कि ऐसी एक भी संस्था नहीं बची है, जहां मोदी सरकार ने हस्तक्षेप न किया हो। न्यायमूर्ति कुरैशी को लेकर विवाद उस समय फैल गया, जब सुप्रीम कोर्ट कोलेजियम ने उनकेे स्थानांतरण की अनुशंसा कर दी। इस बीच केंद्रीय कानून मंत्री ने न्यायमूर्ति कुरैशी से कनिष्ठ न्यायाधीश ए दवे को कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किये जाने की अधिसूचना जारी की है। 

गुजरात हाईकोर्ट एडवोकेट एसोसिएशन (जीएचएए) सरकार के उक्त कदमों को लेकर आपत्ति जतायी है और न्यायमूर्ति कुरैशी के स्थानांतरण के विरोध में अनिश्चितकालीन आंदोलन का आह्वान किया है। दूसरी तरफ वकीलों के विरोध के मद्देनजर कानून मंत्रालय ने अलग से जारी अधिसूचना में कहा कि न्यायमूर्ति कुरैशी के बंबई उच्च न्यायालय में स्थानांतरण होने तक वह गुजरात उच्च न्यायालय के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश रहेंगे। एसोसिएशन ने सुप्रीम कोर्ट कोलेजियम से न्यायमूर्ति कुरैशी के स्थानांतरण को लेकर अपनी अनुशंसा पर पुनर्विचार करने का अनुरोध किया है।

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement