व्यवस्था को सरल और पारदर्शी बनाता है ईओडीबी और सिंगल विंडो सिस्टम- डॉ. शर्मा

img

जयपुर। उद्योग आयुक्त डॉ. समित शर्मा ने इज ऑफ डूइंग बिजनस से जुड़े 15 विभागों से माइंडसेट में बदलाव लाते हुए फेसिलिएटरकी भूमिका में आगे आने को कहा है। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार के औद्योगिक नीति एवं संवर्द्धन विभाग द्वारा अब बिजनस रिफोर्म्स एक्सन प्लान की क्रियान्विति के फीड बैक के आधार पर राज्यों को रेंकिंग दी जाएगी, ऐसे में संबंधित विभागों द्वारा समयबद्ध निष्पादन की अहम भूमिका हो जाती है। उद्योग आयुक्त डॉ. समित शर्मा शुक्रवार को उद्योग भवन में बीआईपी, उद्योग विभाग, रीको, डीओआईटी सहित 15 विभागों के नोडल अधिकारियों की एक दिवसीय कार्यशाला को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने बताया कि इस साल केन्द्र सरकार द्वारा 28 फरवरी तक 80 बिन्दुओं के फीडबैक के आधार पर ही राज्यों को रेंकिंग दी जाएगी। नए निर्देशों के अनुसार अब चार विभागों के 7 नए बिन्दुओं सहित 80 पाइंट्स में कारोबार को आसान बनाने के लिए सुधारों से जुड़ी सभी आवश्यक सेवाओं को समाहित किया गया है। उन्होंने बताया कि ईओडीबी बिन्दुओं के क्रियान्वयन में राजस्थान प्रमुख राज्यों में शामिल रहा है और शुरु से ही लीडर और टॉप एचिवर प्रदेश रहा है। 

डॉ. समित शर्मा ने बताया कि ऑनलाइन सेवाओं से व्यवस्था में सरलीकरण और पारदर्शिता आती है। ईओडीबी और सिंगल विंडो सिस्टम इसी को ध्यान में रखकर बनाया गया है। उन्होंने बताया कि पोर्टल पर संबंधित विभागों के नियम, कानून कायदों सहित समस्त जानकारी उपलब्ध कराई गई है। उन्होंने विभागों के परस्पर सहयोग की आवश्यकता भी प्रतिपादित की। इस अवसर पर ईओडीबी में सहकारिता के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, मेडिकल की ऑनलाइन ड्रग लाइसेंस सहित विभिन्न सेवाओं में अच्छा कार्य होने की सराहना की गई।

उद्योग विभाग के उपनिदेशक संजय मामगेन ने विस्तार से ईओडीबी के नए प्रावधानों की जानकारी दी। सूचना एवं प्रोद्यौगिकी विभाग के राजीव गुजराल ने पोर्टल की जानकारी देते हुए बताया कि पोर्टल इंटरेक्टिव होने के साथ ही सभी आवश्यक जानकारियों का समावेश किए हुए है।  बीआईपी की सीजीएम रीतु लोहिया ने बीआईपी की कार्यप्रणाली, नागेश ने सिंगल विंडो सिस्टम, मलार ने एसवीसीएस की प्रगति की जानकारी कम्यूटर प्रजेंटेशन के माध्यम से दी। कार्यशाला में सिंगल विंडो सिस्टम व ईओडीबी के संबंध में अवेयरनेस प्रोग्राम चलाए जाने की आवश्यकता प्रतिपादित की गई। इस अवसर पर 15 विभागों के नोडल अधिकारियों ने हिस्सा लिया।

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement