कजाखिस्तान के विदेश मंत्री से मिलीं सुषमा स्‍वराज, सहयोग बढ़ाने पर हुई चर्चा

img

अस्ताना, शुक्रवार, 03 अगस्त 2018। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने शुक्रवार को कजाखिस्तान के अपने समकक्ष कैरात अब्द्राखमानोव से मिलकर कारोबार, ऊर्जा, रक्षा और सुरक्षा क्षेत्र में आपसी सहयोग बढ़ाने पर चर्चा की. सुषमा संसाधन समृद्ध मध्य एशियाई देशों के साथ रणनीतिक साझेदारी मजबूत बनाने के भारत के प्रयासों के तहत तीन देशों कजाखिस्तान, किर्गिजस्तान और उज्बेकिस्तान की यात्रा पर हैं.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा, ‘2009 से रणनीतिक साझेदार. विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कजाखिस्तान के विदेश मंत्री कैरात अब्द्राखमानोव से मुलाकात की.’ व्यापार, निवेश, सुरक्षा, ऊर्जा, सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी, फार्मा और सांस्कृतिक क्षेत्र में आपसी सहयोग मजबूत करने पर विस्तृत चर्चा हुई. प्रतिनिधि स्तर की वार्ता से पहले अब्द्राखमानोव ने स्वराज का अपने कार्यालय में गर्मजोशी से स्वागत किया.

बता दें कि विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने तुर्कमेनिस्तान के अपने समकक्ष राशिद मेरेदोव से गुरुवार को कई द्विपक्षीय मुद्दों पर बातचीत की. कजाख्स्तान जा रही सुषमा की अगवानी यहां अश्गाबात हवाईअड्डे पर मेरेदोव ने की. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने ट्वीट किया, ‘‘इस पड़ाव का भरपूर लाभ उठाते हुए.’’ उन्होंने बताया कि सुषमा ने व्यापक द्विपक्षीय मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान किया. वह इन दिनों कजाख्स्तान, किर्गीस्तान और उज्बेकिस्तान की तीन दिवसीय यात्रा पर हैं. उनकी यह यात्रा संसाधन सम्पन्न मध्य एशियाई देशों के साथ रणनीतिक साझेदारी को मजबूती प्रदान करने के भारत के प्रयासों का हिस्सा है.

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement