भाजपा-शिवसेना का गठबंधन टूटा, अकेले चुनाव लड़ेगी BJP

img

नई दिल्ली, सोमवार, 23 जुलाई 2018। भाजपा अध्यक्ष अमित शाह शिवसेना से काफी नाराज हैं। दरअसल राजग सहयोगी शिवसेना ने लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पर सरकार का साथ नहीं दिया और वॉकआउट कर गयी जबकि शिवसेना सरकार में शामिल है। यही नहीं शिवसेना ने अविश्वास प्रस्ताव पर सरकार की जीत के बाद कहा था कि भले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अविश्वास प्रस्ताव जीत गये हों लेकिन अपने भाषण से राहुल गांधी ने लोगों का दिल जीत लिया। अविश्वास प्रस्ताव पर शिवसेना ने पहले सरकार का साथ देने का निर्णय लिया था और पार्टी के मुख्य सचेतक सांसद चंद्रकांत खैरे ने भी शिवसेना सांसदों को व्हिप जारी कर सरकार के पक्ष में वोट करने को कहा था लेकिन अचानक पार्टी ने अपना रुख बदल लिया और उस व्हिप से अपना पल्ला झाड़ लिया।

अमित शाह रविवार को मुंबई में थे और पार्टी के राज्य विस्तारकों के साथ उन्होंने बैठक कर चुनावी तैयारियों का जायजा लिया। इस बैठक में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के अलावा राज्य प्रभारी सरोज पांडे भी उपस्थित थीं। सूत्रों ने बताया कि शाह ने पार्टी को अकेले ही चुनाव मैदान में जाने के लिए तैयार रहने को कहा है। उन्होंने साफ कहा है कि पार्टी कार्यकर्ता अकेले चुनाव लड़ने की तैयारी करें। पार्टी की राज्य इकाई भी नहीं चाहती कि शिवसेना के साथ कोई गठबंधन हो। पार्टी नेता मान कर चल रहे हैं कि सभी सीटों पर अकेले चुनाव लड़ने से बड़ा फायदा मिलेगा।

पार्टी के सूत्र यह भी बता रहे हैं कि महाराष्ट्र में लोकसभा के साथ ही विधानसभा चुनाव भी कराये जा सकते हैं। महाराष्ट्र विधानसभा का कार्यकाल अगले वर्ष अक्तूबर-नवंबर में खत्म होगा ऐसे में राज्य में छह माह पूर्व ही चुनाव कराये जाने के बारे में भी भाजपा आलाकमान काफी गंभीरता से विचार कर रहा है। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री भी पार्टी की बैठकों में कई बार यह कह चुके हैं कि भाजपा को अकेले चुनाव लड़ने की तैयारी शुरू कर देनी चाहिए।

इस बीच, शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने भी कहा है कि हमें इस बात का कोई अफसोस नहीं है कि हमने अविश्वास प्रस्ताव पर सरकार का साथ नहीं दिया। ठाकरे ने कहा कि आगामी चुनावों में गठबंधन रखने या नहीं रखने को लेकर भाजपा स्वतंत्र है। उन्होंने कहा कि आगामी लोकसभा और विधानसभा चुनावों में हम पहले ही यह तय कर चुके हैं कि भाजपा के साथ मिलकर चुनाव नहीं लड़ेंगे।

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement