पत्नियों व बहुओं को मिलने वाले उपहार पर कर नहीं लगे- मेनका गांधी

img

नई दिल्ली, मंगलवार, 10 जुलाई 2018। केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने वित्त मंत्री पीयूष गोयल से आयकर अधिनियम में संशोधन करने का आग्रह किया है. उन्होंने मांग की है कि पत्नियों या बहुओं को मिलने वाले उपहारों पर कर नहीं लगाया जाना चाहिए. मेनका ने ट्वीट कर कहा, "एक समाज के रूप में महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त करना हमारा दायित्व है. महिलाओं, विशेष रूप से पत्नियों और बहुओं के कई अनुरोधों के बाद मैंने वित्त मंत्री से आयकर अधिनियम की धारा 64 पर विचार करने और उचित रूप से संशोधन करने का आग्रह किया है.  

Maneka Gandhi@Manekagandhibjp

As a society, the onus of ensuring economic empowerment of our women lies on each of us. Following several requests from women, especially wives & daughters-in-law, I have urged Finance Minister Shri. @PiyushGoyal ji to examine & suitably amend Section 64 of #Income Tax Act. 1/5

8:00 PM - Jul 9, 2018

फिलहाल उपहार से आय पर लगता है कर   
आयकर की धारा 64 के तहत अगर कोई पति अपनी पत्नी को उपहारस्वरूप संपत्ति देता है और उस संपत्ति से पत्नी को कुछ आय होती है तो उस आय को भी पति के कर में जोड़ दिया जाता है. केंद्रीय मंत्री ने सोमवार देर रात ट्वीट कर कहा,"यह प्रावधान मूल रूप से 1960 के दशक में इस धारणा के तहत तैयार किया गया था कि पत्नियों और बहुओं के पास आमतौर पर कोई स्वतंत्र कर योग्य आय नहीं होती. मेनका गांधी ने कहा कि इस अधिनियम का प्रतिकूल प्रभाव पड़ा है क्योंकि वर्तमान में महिलाएं आर्थिक रूप से अधिक स्वतंत्र हो रही हैं.  

 

Maneka Gandhi@Manekagandhibjp

Section 64 of the #IncomeTax Act deals with clubbing of incomes and provides that if a husband gifts an asset to his wife and the asset results in some income to the wife, the income will be added to the taxable income of the husband. 2/5@PiyushGoyalOffc @FinMinIndia

8:01 PM - Jul 9, 2018

उपहार देने में डरते हैं परिजन 

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि फिलहाल पति और दामाद अपने परिवारों में महिलाओं को संपत्तियों स्थानांतरित करने में डरते हैं. उन्हें लगता है कि कहीं ऐसा करने से परिसंपत्ति से अर्जित आय के चलते महिलाएं आयकर के चक्कर में न फंस जाए. क्योंकि ऐसा होने पर यह उपहार उन पर बोझ बन जाएगा. 

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement