UPPSC की सामान्‍य हिंदी की परीक्षा रद्द

img

जल्‍द घोषित होगी अगली तारीख

इलाहाबाद, मंगलवार, 19 जून 2018। उत्‍तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) की मंगलवार को हाने वाली की सामान्‍य हिंदी विषय की परीक्षा को रद्द कर दिया गया है. आयोग ने यह निर्णय इलाहाबाद के एक परीक्षा केंद्र पर सामान्‍य हिंदी के विषय के बदले निबंध का प्रश्‍नपत्र खोले जाने पर परीक्षार्थियों की ओर से परीक्षा का बहिष्‍कार किए जाने के कारण लिया है. आयोग का कहना है कि जल्‍द ही सामान्‍य हिंदी की परीक्षा की अगली तारीख की घोषणा की जाएगी. साथ ही अन्‍य विषयों की परीक्षा निर्धारित तारीखों पर ही होगी.

गलत प्रश्‍न पत्र बंटने की घटना इलाहाबाद के राजकीय इंटर कॉलेज सेंटर में हुई. यहां सुबह की पाली में सामान्य हिंदी की परीक्षा होनी थी जबकि परीक्षार्थियों को निबन्ध का पेपर बांट दिया गया. इसके बाद ड्यूटी पर मौजूद शिक्षकों ने परीक्षार्थियों पर निबन्ध लिखने का दबाव बनाया. जबकि अन्य सभी परीक्षा केंद्रों पर सामान्य हिंदी का ही पेपर हो रहा था.

लखनऊ के निशातगंज में पेपर आउट होने की भी सूचना मिली है. यह गलती कैसे हुई और किससे हुई इसकी जांच कराए जाने की भी संभावना जताई जा रही है. यूपी लोक सेवा आयोग की परीक्षाओं की सुचिता पर पहले से अंगुली उठती रही है. 2013 से 2015 की भर्तियों की सीबीआई जांच चल रही है. इसके बावजूद लगता है कि आयोग सुधरने का नाम नहीं ले रहा. हिन्दी के स्थान पर निबंध का पेपर बांटने के बाद छात्र परीक्षा कक्ष से बाहर निकल आए और हंगामा करने लगे. अभ्यर्थी परीक्षा बंद कराने केपी कॉलेज तक पहुंच गए. छात्रों ने व्यवस्था पर कई सवाल उठाए. पूछा कि क्या इतनी महत्वपूर्ण परीक्षा का पेपर बिना देखे वितरित किया जाता है.

यूपीपीएससी की सामान्‍य हिंदी की परीक्षा रद्द होने के बाद आयोग ने पत्र जारी करके घटना की बारे में विस्‍तृत जानकारी दी है. पत्र में आयोग की ओर से कहा गया है कि सामान्‍य हिंदी की परीक्षा रद्द कर दी गई है. अब जल्‍द ही इस परीक्षा की अगली तारीख घोषित की जाएगी. इसके साथ ही अन्‍य परीक्षाएं निर्धारित क्रम में ही होती रहेंगी.

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement