'सरकार जाति, मत, मजहब से ऊपर उठकर विकास के लिए प्रतिबद्ध'- CM योगी

img

बागपत, रविवार, 27 मई 2018। बागपत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के पहले 14 लेन के एक्‍सप्रेस वे का उद्घाटन रविवार को किया. इस दौरान यूपी के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ भी मौजूद हैं. उन्‍होंने इस ईस्‍टर्न पेरीफेरल एक्‍सप्रेस वे के निर्माण के लिए उत्‍तर प्रदेश की जनता की ओर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बधाई दी. उन्‍होंने कहा 'आज का दिन हम सबके लिए महत्‍वपूर्ण है'. उन्‍होने कहा कि केंद्र सरकार के सफलतम चार साल पूरे होने पर आज देश को एक्‍सप्रेस वे का तोहफा दिया गया है. योगी के मुताबिक इस ईस्‍टर्न पेरीफेरल एक्‍सप्रेस वे से उत्‍तर प्रदेश को काफी फायदा पहुंचेगा.

बागपत में ईस्‍टर्न पेरीफेरल एक्‍सप्रेस वे के उद्घाटन के मौके पर बोलते हुए मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने कहा कि प्रदेश की सरकार पीएम के निर्देशन में जाति, मत, मजहब से ऊपर उठकर गांवों के विकास, किसानों के उत्‍थान, नौजवानों के रोजगार और महिलाओं की सुरक्षा के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है. उन्‍होंने कहा कि ईस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेस-वे देश का एक ऐसा ग्रीन फील्‍ड एक्‍सप्रेस वे है, जो यूपी के बागपत, गौतमबुद्ध नगर और गाजियाबाद में भी विकास के आयामों को स्‍थापित करने की दिशा में बड़ी उपलब्धि प्रदान करेगा. उन्‍होंने कहा कि इन ईस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेस-वे को पीएम किसानों की धरती बागपत में देश को समर्पित कर रहे हैं. इस ग्रीन फील्‍ड एक्‍सप्रेस वे को 500 दिनों में पूरा करने पर बधाई देता हूं.

सीएम योगी आदित्‍यनाथ प्रदेश के गन्‍ना किसानों के बकाये के भुगतान को लेकर भी बोले. उन्‍होंने कहा 'बागपत महान किसान नेता चौधरी चरण सिंह जी की जन्‍म भूमि भी है. उत्‍तर प्रदेश सरकार ने पिछले साल उनकी जन्‍मभूमि में स्थित रमाला चीनी मिल के विस्‍तारीकरण के लिए 400 करोड़ रुपये देकर प्रधानमंत्री जी के अभियान को आगे बढ़ाया. मैं आप लोगों को आश्‍वस्‍त करता हूं कि अगले साल रमाला चीनी मिल अपनी दोगुनी क्षमता के साथ उत्‍पादन करेगी और गन्‍ना किसानों का समयबद्ध बकाया भुगतान दिया जाएगा. हर किसान के गन्‍ना मूल्‍य का भुगतान हमारी सरकार कराएगी. कोई भी किसान अपने भुगतान से वंचित नहीं रहेगा.'

योगी ने कहा 'उत्‍तर प्रदेश प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 8.85 लाख गरीबों को आवास उपलब्‍ध कराने में सफल रहा है. स्‍वच्‍छ भारत अभियान के तहत एक वर्ष में 57 लाख से अधिक गरीबों को व्‍यक्तिगत शौचालय उपलब्‍ध कराने और सौभाग्‍य योजना के तहत 40 लाख से अधिक गरीबों को बिजली कनेक्‍शन उपलब्‍ध कराने और केंद्र की सभी कल्‍याणकारी योजनाओं का लाभ समाज के अंतिम पायदान पर खड़े लोगों को भी प्राप्‍त हो रहा है. इसी का परिणाम है कि जिन लोगों को देश के गरीबों और वंचितों के हित अच्‍छा नहीं लगता वही लोग देश में वातावरण खराब करने का प्रयास कर रहे हैं'. उन्‍होंने कहा 'हमने प्रधानमंत्री से प्रेरणा लेते हुए प्रदेश के किसानों को समर्थन मूल्‍य से अधिक मूल्‍य दिया. पिछले साल 37 लाख मीट्रिक टन गेहूं किसानों से सीधा खरीदा और इस साल अब तक 41 लाख मीट्रिक टन खरीद चुके हैं'.

इस एक्‍सप्रेस-वे की कई खास बाते हैं. मसलन, इस पर लगी स्‍ट्रीट लाइट सौर ऊर्जा चालित हैं और हरेक 500 मीटर पर वर्ष जल संचयन की व्‍यवस्‍था की गई है. यहां अतुल्‍य भारत अभियान को भी प्रमोट किया गया है. इसके लिए 36 राष्‍ट्रीय धरोहरों का प्रतीक और 40 झरने बनाए गए हैं. यह रिकॉर्ड 500 दिन में बनकर तैयार हुआ है. इस एक्‍सप्रेस वे पर 8 सोलर पॉवर प्‍लांट विकसित किए गए हैं जिसकी क्षमता 4000 किलो वाट बिजली उत्‍पादन की है. हाईवे के दोनों तरफ हरियाली बढ़ाने के लिहाज से 2.5 लाख पेड़ लगाए गए हैं. इस पर 2.5 किमी लंबा साइकिल ट्रैक भी बनाया गया है.

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement