अमरनाथ यात्रा की पहली तस्वीर

img

करें 12 फुट ऊंचे शिवलिंग के मनमोहक दर्शन

अमृतसर, गुरूवार, 03 मई 2018। श्री अमरनाथ यात्रा  28 जून से आरंभ हो रही है जो 26 अगस्त तक चलेगी।  यात्रा पर जानें वालों ने तैयारियां अभी से शुरु कर दी हैं।  जैसा कि सभी जानते हैं कि यात्रा के लिए पंजीकरण करवाना कितना जरुरी है। यात्रा से पहले श्री अमरनाथ यात्रा की कुछ तस्वीरें सामने आई हैं। इस बार श्री अमरनाथ की पवित्र गुफा में 12 फुट ऊंचे बर्फ के शिवलिंग ने दर्शन दिए हैं और भोले बाबा के इस शिवलिंग के साथ पिंडी स्वरूप में माता पार्वती देवी जी के भी दर्शन हुए हैं। इसके अलावा दर्शन के दौरान शिवलिंग में पवित्र ज्योति के भी दर्शन हुए हैं।

कश्मीर के राज्यपाल एन.एन. वोहरा ने एक बैठक में अमरनाथ यात्रा की सुरक्षा योजना की समीक्षा की जिसमें पुलिस महानिदेशक एस.पी. वैद और मुख्य सचिव बी.बी. व्यास ने हिस्सा लिया। जम्मू के पुलिस महानिरीक्षक (आईजीपी) एस डी जामवाल ने कहा, ‘‘सुरक्षा बल तीर्थ यात्रा को पेश होने वाले किसी भी खतरे से निपटने के लिए साथ काम कर रहे हैं।’’  देश में एक लाख से ज्यादा श्रद्धालुओं ने अब तक इस यात्रा के लिए पंजीकरण कराया है। वहीं हेलीकॉप्टर टिकट के लिए ऑनलाइन बुकिंग 27 अप्रैल से शुरू हो गई है।   
पंजीकरण के लिए प्रक्रिया 

  • 1.पंजीकरण और यात्रा परमिट सबसे पहले आने वाले को सबसे पहले के आधार पर किया जाएगा।
  • 2.यात्रियों के पंजीकरण की प्रक्रिया नामित दिनांक से बैंकों की नामित शाखाओं से शुरू किया है।
  • 3.एक यात्रा परमिट केवल एक यात्री पंजीकरण के लिए मान्य होगा।
  • 4.प्रत्येक पंजीकरण शाखा प्रति दिन/ प्रति मार्ग कोटा एक निश्चित आबंटित करेगा। पंजीकरण शाखा सुनिश्चित करेगा कि यात्रियों की संख्या आवंटित से अधिक नहीं।
  • 5.कोई भी 13 वर्ष उम्र से कम या 75 वर्ष से ऊपर और छह सप्ताह के गर्भ से अधिक कोई औरत यात्रा के लिए पंजीकृत नहीं करेगा।
  • 6.हर यात्री को आवेदन पत्र और अनिवार्य स्वास्थ्य प्रमाणपत्र यात्रा परमिट प्राप्त करने के लिए प्रस्तुत करना होगा। आवेदन पत्र, अनिवार्य स्वास्थ्य प्रमाणपत्र (CHC) और डॉक्टरों की सूची (चिकित्सा CHC जारी करने के लिए, प्राधिकृत संस्थानों की जानकारी) SASB के साथ ऑनलाइन उपलब्ध हैं।
  • 7.आवेदक-यात्री के लिए पंजीकरण शाखा द्वारा आवेदन पत्र और CHC लागत से नि: शुल्क उपलब्ध कराया जा सकता है।
  • 8.पंजीकरण अधिकारी बलताल मार्ग के लिए बलताल यात्रा परमिट और पहलगाम मार्ग के लिए पहलगाम यात्रा परमिट जारी करेगा।  
  • 9.पंजीकरण प्रक्रिया के अंत में, बैंक की अलग-अलग शाखाए सभी अप्रयुक्त (रिक्त) यात्रा परमिट डाक द्वारा नोडल अधिकारी को लौटा देगा।  

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement