पृथ्वी दिवस: धरती को बचाने के लिए हों एकजुट- PM मोदी

img

नई दिल्ली, रविवार, 22 अप्रैल 2018। आज पूरा विश्व 'अर्थ डे' यानी 'पृथ्वी दिवस' मना रहा है जिसकी शुरुआत अमेरिकी सीनेटर गेलोर्ड नेल्सन ने 1970 में की थी। इसका उद्देश्य पूरे विश्व को पर्यावरण सुरक्षा के प्रति जागरूक करना है। इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पृथ्वी को भविष्य की पीढिय़ों को बेहतर ग्रह बनाने की अपनी प्रतिबद्धता को दोहराया।

पीएम ने जोर देकर कहा कि जलवायु परिवर्तन के खतरे को कम करने के लिए लोगों को एक साथ काम करना होगा। यह हमारी मां धरा के लिए एक बड़ी श्रद्धांजलि होगी।  प्रधानमंत्री ने उन सभी व्यक्तियों और संगठनों को बधाई दी जो प्रकृति के साथ सछ्वाव को बढ़ावा देने और सतत् विकास सुनिश्चित करने के लिए काम कर रहे थे। 

बता दें कि पृथ्वी दिवस की शुरुआत एक अमेरिकी सीनेटर गेलॉर्ड नेल्सन ने की थी। 1969 में सांता बारबरा, कैलिफोर्निया में तेल रिसाव की भारी बर्बादी को देखने के बाद वे इतने आहत हुए कि उन्होंने पर्यावरण संरक्षण को लेकर इसकी शुरुआत करने का फैसला किया। 1970 से 1990 तक यह पूरे विश्व में फैल गया और 1990 से इसे अंतरराष्ट्रीय दिवस के रुप में मनाया जाने लगा।

इस आंदोलन में संकल्प लिया गया कि पृथ्वी को नष्ट होने से बचाया जायेगा और कोई ऐसा काम नहीं किया जायेगा जिससे पर्यावरण को नुकसान पहुंचे। इस दिवस का मकसद आम इंसान को यह समझाना है कि वो पॉलिथीन और कागज का इस्तेमाल ना करें, पौधे लगाये क्योंकि धरा है तो जीवन है। 

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement