तीन देशों की यात्रा समाप्‍त कर स्‍वदेश लौटे PM मोदी

img

नई दिल्‍ली, शनिवार, 21 अप्रैल 2018। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन देशों की यात्रा समाप्‍त कर स्‍वदेश लौट आए हैं। वह शनिवार को नई दिल्‍ली पहुंचे, जहां एयरपोर्ट पर विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज ने उनका स्‍वागत किया। इस दौरान पीएम मोदी ने स्‍वीडन, ब्रिटेन और जर्मनी का दौरा किया। उन्‍होंने विभिन्‍न देशों के साथ भारत के संबंधों को मजबूत करने और रणनीतिक साझेदारी बढ़ाने पर जोर दिया। स्‍वीडन में पीएम मोदी ने जहां इंडिया-नोर्डिक शिखर सम्‍मेलन में हिस्‍सा लिया, वहीं ब्रिटेन में उन्‍होंने राष्‍ट्रमंडल देशों की बैठक में शिरकत की। स्वदेश रवानगी के दौरान वह कुछ समय के लिए जर्मनी में रुके और चांसलर एंजेला मर्केल से मुलाकात की।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट कर बताया कि जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल से द्विपक्षीय बैठक से पहले जर्मनी में पीएम मोदी का शानदार स्‍वागत हुआ। बाद में दोनों नेताओं ने भारत और जर्मनी के बीच सहयोग को और बढ़ाने पर चर्चा की। उन्‍होंने लिखा कि पीएम मोदी का जर्मनी दौरा हालांकि संक्षिप्‍त रहा, पर यह हमारी रणनीतिक साझेदारी मजबूत करने की इच्‍छा को दर्शाता है। उन्‍होंने जर्मनी में पीएम मोदी और जर्मन चांसलर की कई तस्‍वीरें साझा कीं, जिसमें साफ दिख रहा है कि मर्केल ने भारतीय प्रधानमंत्री का किस गर्मजोशी के साथ स्‍वागत किया।

Raveesh Kumar@MEAIndia

Further cementing a cherished friendship! PM @narendramodi warmly welcomed by German Chancellor Angela Merkel at the Chancellery ahead of the bilateral meeting.

12:07 AM - Apr 21, 2018

यह प्रधानमंत्री मोदी के तीन देशों के दौरे का तीसरा और अंतिम चरण था, जिसके बाद वह स्‍वदेश लौटे। विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज ने फूलोंं गुलदस्‍‍‍‍ता भेंट कर उनका स्‍वागत क‍िया।

ANI@ANI

Prime Minister Narendra Modi arrives in Delhi, received by EAM Sushma Swaraj.

8:23 AM - Apr 21, 2018

पीएम मोदी ब्र‍िटेन की अपनी यात्रा समाप्‍त कर जर्मनी पहुंचे थे, जहां उनका जोरदार स्‍वागत हुआ। ब्रिटेन ने प्रधानमंत्री मोदी ने राष्‍ट्रमंडल देशों के प्रमुखों की बैठक (CHOGM) में हिस्‍सा लिया था। इस दौरान उनकी कई देशों के नेताओं से द्विपक्षीय मुलाकात भी हुई। लंदन में उन्‍होंने 'भारत की बात, सबके साथ' कार्यक्रम के दौरान खुलकर कई मुद्दों पर बात की थी।

उन्‍होंने घरेलू मुद्दों पर जहां विपक्ष को कई मसलों पर घेरा, वहीं पाकिस्‍तान को भी सीधे और साफ लहजे में चेतावनी दी। उन्‍होंने दो टूक कहा कि भारत आतंक का निर्यात करने वालों को किसी भी सूरत में बर्दाश्‍त नहीं करेगा और उसे उसी की भाषा में जवाब देगा। बुधवार को हुए इस कार्यक्रम में उन्‍होंने कहा था, 'अगर किसी ने आतंक की फैक्‍ट्री लगा रखी है और हम पर पीछे से हमला करने का प्रयास करता है तो मोदी उसी की भाषा में उसे जवाब देना जानता है।'

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement