Facebook लिखकर दे चुनाव नहीं होगा प्रभावित

img

संसदीय समिति ने मांगी रिपोर्ट

नई दिल्ली, शुक्रवार, 20 अप्रैल 2018।  फेसबुक डाटा चोरी पर सांसदों ने सख्त रुख अख्तियार किया है. उसने आईटी मंत्रालय को निर्देश दिया है कि वह सभी सोशल सोशल नेटवर्किग साइटों से लिखित आश्वासन ले कि वे भारत में चुनावों को प्रभावित करने वाला कोई कृत्य नहीं करेंगी. समिति के सदस्यों ने यह भी जानकारी मांगी है कि है कि फेसबुक और अन्य सोशल नेटवर्किग साइटों ने अपने डाटा की सुरक्षा के लिए कौन से कदम उठाए हैं. इससे उसके डाटा के दुरुपयोग का खतरा कैसे कम हो सकेगा. समिति ने देश की डाटा सुरक्षा नीति को मजबूत बनाए जाने पर भी जोर दिया. उसने कहा कि बड़ी तकनीकी कंपनियां भारत से बड़ा फायदा उठा रही हैं. इसलिए उन्हें जिम्मेदार भी बनाया जाना चाहिए.

गड़बड़ी के वक्‍त हमारे काम आएगा आश्‍वासन
भाजपा सांसद अनुराग ठाकुर की अध्यक्षता वाली समिति ने कहा कि फेसबुक से होने वाला सभी तरह का लिखित संवाद (सवाल-जवाब सहित) समिति के सामने पेश किया जाए. उसका ब्योरा ऐसा हो कि किसी भी गड़बड़ी के वक्त वह उपयोग में लाया जा सके. बैठक के बाद ठाकुर ने ट्वीट करके ऑनलाइन सिक्योरिटी और प्राइवेसी पर जनता से सुझाव मांगे हैं. सांसदों ने कहा कि अगर आश्‍वासन के बाद कोई सोशल नेटवर्किंग साइटों के प्लेटफ़ॉर्म का इस्तेमाल भारत में चुनावों को प्रभावित करने या अन्य रूप में दुरुपयोग करता है तो उसे सज़ा हो.

Anurag Thakur@ianuragthakur

The Parliamentary Committee on Information Technology examined the issue of citizens data security/online privacy and heard the views of @GoI_MeitY Officials. This is an important issue and we will hold further meetings; you may email your views on the matter to the Committee.

2:46 PM - Apr 19, 2018

फेसबुक ने मानी थी डाटा चोरी की बात
मार्च में केंद्र सरकार ने फेसबुक को नोटिस देकर डाटा लीक और उसकी सुरक्षा के संबंध में जानकारी मांगी थी. यह मामला फेसबुक से जुड़े आठ करोड़ लोगों के डाटा लीक होने से संबंधित था. इसी डाटा का उपयोग करके कैंब्रिज एनालिटिका नाम की ब्रिटिश कंपनी ने भारतीय चुनावों को प्रभावित करने की कोशिश की थी. बाद में फेसबुक ने माना था कि भारत के 5.62 लाख उपभोक्ताओं काडाटा लीक हुआ.

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement