मालदीव में स्थिति पर नजर रख रहा है भारत- रक्षा मंत्री

img

नई दिल्‍ली, गुरूवार, 05 अप्रैल 2018। भारत सरकार मालदीव में उभर रही स्थितियों की करीब से निगरानी कर रही है औरइसके चलते भारत की सुरक्षा पर पड़ने वाले सभी गतिविधियों पर लगातार नजर बनाए हुए है। लोकसभा में पूछे गए एक प्रश्न के लिखित जवाब में रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि भारतीय हितों को सुरक्षित रखने के लिए सरकार सभी जरूरी कदम उठाएगी। उनसे पूछा गयाथा कि क्या सरकार के पास मालदीव में चीन के हस्तक्षेप से निपटने के लिए वहां तत्काल नौसैनिक अभियान शुरू किए जाने का कोई प्रस्ताव है।

भारत और मालदीव के संबंधों में उस वक्त कड़वाहट आ गई थी जब मालदीव के राष्ट्रपति अब्दुल्ला यमीन ने पांच फरवरी को वहां आपातकाल घोषित कर दिया था। यह आपातकाल उस आदेश के बाद लागू किया गया था जिसमें देश की सुप्रीम कोर्ट ने विपक्षी नेताओं के एक समूह को रिहा करने को कहा था। इन नेताओं को दोषी ठहराए जाने वाले मुकदमों की चौतरफा आलोचना हुई थी। यह आपातकाल45 दिन बाद हटाया गया था।

चीन मालदीव पर अपने प्रभाव को बढ़ाने का प्रयास कर रहा है और वह आपातकाल लगाने के राष्ट्रपति यमीन के फैसले के समर्थन में भी नजर आया। एक अन्य प्रश्न के जवाब में सीतारमण ने कहा कि मिजोरम के चिंगचिप सैनिक स्कूल में अकादमिक सत्र 2018-19 के लिए प्रायौगिक आधार पर लड़कियों के प्रवेश को स्वीकृत कर लिया गया है। वर्तमान में राज्य में 22 सैनिक स्कूल चल रहे हैं जहां केवल लड़कों को प्रवेश दिया जाता है।

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement