डाटा के अनधिकृत इस्तेमाल को सरकार बर्दाश्त नहीं करेगी- रविशंकर प्रसाद

img

बेंगलुरु, सोमवार, 02 अप्रैल 2018। डाटा उल्लंघन मुद्दे पर कैंब्रिज एनालिटिका और फेसबुक विवादों के बीच केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि सरकार दुरुपयोग या चुनाव को प्रभावित करने के लिए होने वाले डाटा के किसी भी अनधिकृत इस्तेमाल को बर्दाश्त नहीं करेगी। भाजपा की कर्नाटक इकाई द्वारा आयोजित कार्यक्रम‘ बेंगलुरु आईटी ग्लोबल हब- रोड एहेड’ में प्रसाद ने चेतावनी दी कि सरकार डाटा का दुरुपयोग करने वाले किसी भी व्यक्ति के खिलाफ कठोर कार्रवाई करेगी।

उन्होंने कहा, ‘नरेंद्र मोदी सरकार बिल्कुल साफ है।उपयोगकर्ता की सहमति के बगैर दुरुपयोग या किसी अन्य उद्देश्य या चुनाव को प्रभावित करने के लिए डाटा का कोई अनधिकृत इस्तेमाल बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।हम इस बारे में बिल्कुल साफ हैं।’ उन्होंने कहा कि डाटा से पांच महत्वपूर्ण बातें उपलब्धता, उपयोगिता, नवोन्मेष, गोपनीयता और निजता जुड़ी हैं। प्रसाद ने कहा कि यदि भारत तरक्की करना चाहता है तो डाटा महत्वपूर्ण है।

उन्होंने कहा, ‘खास क्षेत्र में यदि लोग डाटा की वजह से संक्रमित हो रहे हैं तो हम उनके लिए अच्छी नीति ला सकते हैं। लेकिन यह गोपनीय डाटा होनी चाहिए। यदि नवोन्मेष होना है तो डाटा उपलब्धता महत्वपूर्ण है।’ उन्होंने कहा, ‘आपके स्वास्थ्य की स्थिति, आपकी आधिकारिक वरीयताओं, संबंधों, जो वैवाहिक हो या पारिवारिक मामले हों, के संदर्भ में निजता होनी चाहिए। लेकिन निजता के मुद्दे को उन लोगों द्वार अत्यधिक तूल दिया जाता है जो सूचना के अधिकार और निजता की भी बात करते हैं।’ मंत्री ने कहा कि सरकार ने कैंब्रिज एनालिटिका और फेसबुक को डाटा उल्लंघन पर नोटिस भेजा है और उनका जवाब मिलने के बाद सरकार आगे की कार्रवाई तय करेगी।

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement