ग्लोबल वार्मिंग के कारण 80 साल में 26 इंच बढ़ जाएगा समुद्र का जलस्‍तर- रिसर्च

img

नई दिल्ली : इन दिनों सारी दुनिया ग्लोबल वार्मिंग के खतरे से चिंतित है. ग्लोबल वार्मिंग से कैसे निपटा जा सकता है इसके लिए अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर गहन विमर्श चल रहा है. इसी बीच एक ऐसी रिपोर्ट आई है, जिसने सभी के माथे पर चिंता की लकीरों को और भी गहरा दिया है. नेशनल अकेडमी ऑफ साइंसेज पत्रिका में प्रकाशित एक अध्ययन के मुताबिक, पिछले कुछ सालों में जितना कहा गया था उससे कई गुना तेजी से समुद्र का जलस्तर बढ़ा है. इसके साथ ही रिपोर्ट में कहा गया है कि अगले 80 सालों में समुद्र के जलस्तर में दोगुनी तेजी से इजाफा हो सकता है. 

अप्रत्याशित रूप से बढ़ रहा है समुद्र का जलस्तर- अध्‍ययन
सैटेलाइट के जरिए इस अध्ययन को करने वाले शोधकर्ताओं का कहना है कि जलवायु परिवर्तन के कारण पिछले कुछ सालों में समुद्र के जलस्तर में अप्रत्याशित रूप से बढ़ोतरी हो रही है, जोकि पर्यावरण के लिए अनुकूल नहीं है. पिछले 25 सालों के आकड़ों का विश्लेषण करने के बाद शोधकर्ताओं का कहना है कि समुद्र का जलस्तर बढ़ने के कारण उसके किनारे लगे पेड़ और जंगलों का काटन भी तेजी से बढ़ रहा है, जिससे निचले क्षेत्रों में बाढ़ का खतरा बढ़ गया है.

असमान्य गति से बढ़ रहा है समुद्र का जलस्तर
शोधकर्ताओं का कहना है कि पिछले कुछ सालों में समुद्र का जलस्तर असमान्य गति से बढ़ रहा है. यूनिवर्सिटी ऑफ कोलोराडो में एयरोस्पेस इंजीनियरिंग साइंसेज में प्रोफेसर स्टीव नेरेम का कहना है कि साल 1990 में समुद्र का जलस्तर ढाई मिलीमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से बढ़ रहा था, लेकिन वर्तमान में यह दर बढ़कर 3.4 मिलीमीटर प्रति घंटा हो गई है. उनका कहना है कि वर्ष 2100 तक समुद्र का जलस्तर 26 इंच तक बढ़ सकता है. 

क्यों बढ़ रहा है समुद्र का जलस्तर?
शोधकर्ताओं का कहना है कि समुद्र का जलस्तर मुख्यत: दो वजहों से बढ़ता है पहला ग्लेशियर का पिघलना और दूसरा पानी का पानी का थर्मल एक्सपेंशन का बढ़ना. शोधकर्ताओं का कहना है कि ग्रीनलैंड और अंटार्कटिका में मुख्य तौर पर ग्लेशियर पिघल रहे हैं, जिसके कारण समुद्र का जलस्तर बढ़ रहा है.

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement