सुब्रमण्‍यम स्‍वामी ने उठाया सवाल: खालिस्‍तानी आतंकी को कनाडाई पीएम के डिनर का न्‍योता क्‍यों दिया?

img

नई दिल्लीः कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो की भारत यात्रा के दौरान 21 फरवरी को दी गई डिनर पार्टी विवादों के घेरे में आने के बाद राजनीति शुरू हो गई है. बीजेपी नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने इस डिनर पार्टी और कनाडा के खालिस्तान नीति पर सवाल खड़े किए हैं. समाचार एजेंसी एएनआई से बातचीत करते हुए स्वामी ने कहा, 'हमारी बेबकूफी थी कि हमले बैकग्राउंड चैक नहीं किया और कनाडा कहता है कि खालिस्तानियों का समर्थन नहीं करता है, तो उन्होंने उनको (जसपाल अटवाल) को कैसे डिनर पार्टी में आने के लिए न्यौता भेजा.'

क्या है पूरा मामला
भारत के दौरे पर आए कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो की पत्नी सोफी ट्रूडो ने जिस जसपाल अटवाल से मुलाकात की थी, उसे खालिस्तान समर्थक आतंकवादी बताया जा रहा है. समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, कनाडा के पीएम की पत्नी की कथित आतंकवादी के साथ कई तस्वीरें भी सामने आई हैं.

यह तस्वीर मुंबई में 20 फरवरी को हुए एक कार्यक्रम की बताई जा रही हैं. इसके अलावा कनाडा के पीएम की ओर से खालिस्तान समर्थक आतंकवादी जसपाल अटवाल को औपचारिक डिनर के लिए भी निमंत्रण पत्र भेजा गया था. जो कि अब रद्द कर दिया गया है. खालिस्तान आतंकवादी जसपाल अटवाल प्रतिबंधित भारतीय सिख युवा संघ में सक्रिय था. जसपाल अटवाल को 1986 वैंकूवर द्वीप पर पंजाब के मंत्री, मल्लिकात सिंह सिद्धू की हत्या के प्रयास में दोषी ठहराया गया था, वह चार व्यक्तियों में से एक था. जिन्होंने सिंधु की कार पर हमला किया और गोली मार दी थी.

'खालिस्तान' के मुद्दे पर अमरिंदर सख्त, कनाडा के पीएम से कही ये बात
भारत के दौरे पर भारत आए कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो बुधवार को परिवार सहित अमृतसर पहुंचे. जस्टिन ट्रूडो ने परिवार सहित स्वर्ण मंदिर जाकर मत्था टेका. इसके बाद उन्होंने पंजाब के सीएम अमरिंदर सिंह से मुलाकात की. दोनों के बीच खालिस्तान के मुद्दे पर भी चर्चा हुई. मुलाकात के बाद कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि उन्होंने जस्टिन ट्रूडो के सामने खालिस्तान का मुद्दा उठाया. उन्होंने कहा, 'मैंने खालिस्तान के मुद्दे को उठाया क्योंकि यह एक प्रमुख मुद्दा है. कनाडा समेत बहुत सारे देशों से पैसे आ रहे हैं'. उन्होंने कहा कि ट्रूडो ने आश्वासन दिया है कि वह इस मामले पर विचार करेंगे.

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement