दिल्ली में तापमान में उतार-चढ़ाव

img

रात में पांच डिग्री और दिन में 25 डिग्री सेल्सियस

नई दिल्ली: उत्तर भारत में जबर्दस्त ठंड का दौर जारी है. लद्दाख क्षेत्र के दो जिलों समेत जम्मू-कश्मीर के 15 जिलों के लिए हिमस्खलन की चेतावनी जारी की गई. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में न्यूनतम तापमान पांच डिग्री दर्ज किया जो सामान्य से तीन डिग्री कम था. हालांकि दिन में तापमान बढ़कर 25.8 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया जो सामान्य से पांच डिग्री अधिक था.

द स्नो एंड एवलांच स्टडी इस्टेब्लिशमेंट (एसएएसई) ने निम्न खतरे के स्तर 1 और स्तर 2 हिमस्खलन की चेतावनी जारी की है. जम्मू-कश्मीर सरकार ने लोगों से ऐहतियाती कदम उठाने के लिए कहा है. श्रीनगर में एक अधिकारी ने बताया कि पुंछ, राजौरी, रियासी, रामबन, डोडा, किश्तवाड़, ऊधमपुर, अनंतनाग, कुलगाम और बडगाम के ऊपरी इलाकों के लिए अगले 24 घंटे के लिए चेतावनी जारी की गई है. अन्य जिलों में कुपवाड़ा, बांदीपोरा, गांदेरबल और कारगिल तथा लद्दाख क्षेत्र में लेह शामिल हैं.

मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि श्रीनगर में न्यूनतम तापमान शून्य से 4.1 डिग्री नीचे दर्ज किया गया जबकि कारगिल शनिवार को रात शून्य से 20.2 डिग्री सेल्सियस नीचे तापमान होने के साथ राज्य का सबसे ठंडा स्थान रहा. लेह में तापमान शून्य से 14.6 डिग्री सेल्सियस कम दर्ज किया गया जबकि काजीगुंड में शून्य से 4.2 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया.

हिमाचल प्रदेश में भी स्थिति बेहतर नहीं है और राज्य के ऊंचाई वाले इलाकों में तापमान शून्य से 12 डिग्री नीचे और शून्य से 18 डिग्री नीचे के बीच बना हुआ है. प्रदेश के ज्यादातर स्थानों पर भी ठंड का जबर्दस्त प्रकोप बना हुआ है. किलोंग के कुछ स्थानों पर तापमान शून्य से 6.8 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. शिमला में मौसम कार्यालय ने बताया कि मनाली में तापमान शून्य से 0.6 डिग्री नीचे दर्ज किया गया. भुंतर और सुंदरनगर में तापमान क्रमश: जीरो डिग्री सेल्सियस और 1.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

उत्तर प्रदेश के दूरदराज के क्षेत्रों में शीतलहर और कोहरा बना हुआ है. मुजफ्फरनगर क्षेत्र में सबसे ठंडा स्थान रहा जहां न्यूनतम तापमान 2.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. पंजाब और हरियाणा के अधिकतर स्थानों पर सर्दी का दौर रविवार को भी जारी रहा और क्षेत्र में हिसार सबसे ठंडा स्थान रहा जहां न्यूनतम तापमान 2.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. स्थानीय मौसम विभाग ने बताया कि चंडीगढ़ में न्यूनतम तापमान 5.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement