साबरमती आश्रम पहुंच नेतन्याहू-मोदी ने दी बापू को श्रद्धांजलि, चलाया चरखा

img

अहमदाबाद: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने इजराईली समकक्ष बेंजामिन नेतन्याहू और उनकी पत्नी सारा का आज अहमदाबाद एयरपोर्ट पर स्वागत किया। दोनों देश के नेताओं ने एयरपोर्ट से साबरमती आश्रम तक आठ किलोमीटर लंबा रोड शो किया। इस दौरान एयरपोर्ट पर कलाकारों ने भारतीय संस्कृति को प्रस्तुत किया।

पीएम मोदी ने नेतन्याहू और उनकी पत्नी को उन सभी झांकियों की पूरी जानकारी दी। नेतन्याहू और उनकी पत्नी ने इसका काफी लुत्फ उठाया और कलाकारों के पास जाकर फोटो भी खिचंवाई। बता दें कि इससे पहले 13 सितंबर,2017 को मोदी ने बुलेट ट्रेन परियोजना के काम का उद्घाटन करने आए जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे तथा उनकी पत्नी के साथ भी हवाई अड्डे से साबरमती आश्रम तक संयुक्त रोड शो किया था।
PunjabKesari

  • -नेतन्याहू अपनी पत्नी सारा और पीएम मोदी संग साबरमती आश्रम पहुंचे। सूती माला पहनाकर मेहमानों का स्वागत हुआ।
  • -पीएम मोदी-पीएम नेतन्याहू ने बापू को श्रद्धांजलि दी।
  • -नेतन्याहू और सारा ने इस दौरान चरखा भी चलाया। पीएम मोदी ने साबरमती आश्रम के बारे में पूरी जानकारी दी।
  • -नेतन्याहू और सारा ने आश्रम में पतंग भी उड़ाई।

PunjabKesari
धोलेरा में हुआ आईक्रिएट का उद्धाटन
मोदी और उनके इसराईली समकक्ष नेतन्याहू यहां अपनी यात्रा के दौरान एक उद्यमिता और प्रौद्योगिकी केंद्र राष्ट्र को सर्मिपत किया। गुजरात सरकार के सार्वजनिक निजी भागीदारी वाले निकाय अंतर्राष्ट्रीय उद्यमिता और प्रौद्योगिकी केंद्र (आईक्रिएट) का गठन उद्यमियों को आगे बढ़ाने के लिए किया गया है। यह उद्यमियों को कोष, जगह, संरक्षण और अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराएगा।

दोनों प्रधानमंत्री दोनों देशों की 38 उद्यमशीलता परियोजनाओं को भी पुरस्कृत किया। इनमें से 18 परियोजनाएं भारत की और 20 इसराईल की हैं। आईक्रिएट की विज्ञप्ति में कहा गया है कि सितंबर 2012 में गुजरात के तत्कालीन मुख्यमंत्री के रूप में नरेंद्र मोदी ने आईक्रिएट के परिसर के लिए देव धोलेरा में 40 एकड़ के प्लॉट में भूमि पूजन किया था।
PunjabKesari
दोनो स्टार्ट अप के सीईओ तथा नवाचार करने वालों से मिलेंगे। वे वीडियो लिंक के जरिए बनासकांठा के सुईगाम तालुका को पानी का खारापन मिटाने वाले एक सचल वैन भी समर्पित करेंगे। दोनो संबोधन भी करेंगे। इसके बाद दोनो प्रधानमंत्री दोपहर बाद लगभ साढ़े तीन बजे साबरकांठा जिले के वरदाड में सब्जियों के उत्पादन को बढ़ावा देने वाले कृषि उत्कृष्टता केंद्र का भी दौरा करेंगे। वहीं से वे वीडियो लिंक के जरिये कच्छ जिले के कुकमा में खजूर उत्पादन संबंधी ऐसे ही उत्कृष्टता केंद्र का उद्घाटन करेंगे। शाम करीब पांच बजे नेतन्याहू मुंबई रवाना हो जाएंगे।  
PunjabKesari
उल्लेखनीय है कि 14 जनवरी को नेतन्याहू के साथ उनकी पत्नी सारा और 130 सदस्यों के प्रतिनिधिमंडल के साथ नई दिल्ली पहुंचा था। उनकी यह भारत यात्रा मोदी की इजराईल यात्रा के महज छह महीने बाद हो रही है हालांकि किसी इजराईली प्रधानमंत्री का यह 15 साल के लंबे अंतराल के बाद हो रहा भारत दौरा है। इससे पहले इजराईल के पूर्व प्रधानमंत्री ऐरियल शेरोन 2003 में भारत आए थे। वह 19 जनवरी को स्वदेश लौट जांएगे।

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement