छलक पड़े मुकेश की आंखों से आंसू जब बिग बी ने सुनाई धीरूभाई की कहानी तो

img

मुंबई: रिलायंस कंपनी की 40वीं सालगिरह पर आयोजित एक भव्य कार्यक्रम में हिन्दी सिनेमा के बेताज बादशाह अमिताभ बच्चन ने कुछ ऐसी बातें कहीं कि कंपनी को गुणात्म ग्रोथ दिलाने वाले, मजबूत इरादों और कड़े फैसले लेने वाले मुकेश अंबानी भी भावुक हो गए और उनके आंसू निकल गए. आपको बता दें कि इस कार्यक्रम में कंपनी के पिछले चार दशकों के सफर की याद दिलाई गई. इस कार्यक्रम में रिलायंस इंडस्‍ट्रीज के तकरीबन 80,000 अधिकारी, कर्मचारी और अन्‍य लोग मौजूद थे. अमिताभ बच्‍चन के अलावा इस कार्यक्रम में शाहरुख खान, रणबीर कपूर और सोनू निगम जैसी हस्तियां भी मौजूद थीं.

अमिताभ ने शेयर की मन की बात
कार्यक्रम के दौरान जब बिग बी को मंच पर बुलाया गया तो सबसे पहले उन्होंने कार्यक्रम में आमंत्रित करने के लिए अंबानी और रिलायंस परिवार को धन्यवाद् दिया. अमिताभ ने कहा धीरू भाई का जीवन गीता उपदेश से कम नहीं था. उन्होंने धीरूभाई अंबानी को 'कर्मयोगी' बताया. उन्होंने बताया कि एक बार धीरूभाई से पूछा गया कि आप सबसे ज्यादा खुश कब होते हैं तो उनका जवाब था जब हिन्दुस्तान खुश होता है.

अपने बुरे दिनों की याद करते हुए अमिताभ बच्चन ने बताया, "मैं दिवालिया हो चुका था. मुझ पर करोड़ों रुपये का कर्ज था और कुर्की का आदेश दिया जा चुका था. मेरा बैंक बैलेंस शून्‍य हो गया था. कर्ज देने वाले लगातार दस्‍तक दे रहे थे. धीरूभाई को जब इसका पता चला तो उन्‍होंने अपने छोटे बेटे अनिल अंबानी को भेजा और कहा कि मुझे कुछ पैसे दे दें. अनिल ने मुझे इसके बारे में बताया. वह मुझे जितना देना चाह रहे थे, उससे मेरी सारी परेशानियां खत्‍म हो जातीं. मैं उनकी उदारता पर भावुक हो गया था, लेकिन उनकी इस उदारत को स्‍वीकार न कर सका. ईश्‍वर की कृपा से धीरे-धीरे मेरी हालत सुधरी और मुझे काम मिलने लगा था. मैं कर्ज चुकाने में सफल रहा था."

अपने उद्बोधन के दौरान अमिताभ बच्चन ने एक कार्यक्रम का जिक्र भी किया जो धीरूभाई अंबानी के घर आयोजित किया गया था. धीरूभाई की तरफ से उन्हें भी आमंत्रित किया गया था. अमिताभ बच्चन ने उस दिन की बात करते हुए कहा, "धीरूभाई ने दिग्‍गज उद्योगपतियों के बीच में कहा था कि यह लड़का गिर गया था, लेकिन अपने दम पर फिर से उठा. इसलिए मैं इसका सम्‍मान करता हूं. धीरूभाई के ये शब्‍द मेरे लिए उनके द्वारा दी जाने वाली राशि से कहीं ज्‍यादा मूल्‍यवान थे." यह बात बताते वक्त अमिताभ बच्चन का भी गला रुंध गया था तो सामने दर्शक दीर्घा की अग्रिम पंक्ति में बैठे धीरूभाई के बेटे मुकेश अंबानी भी भावुक नजर आए.

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement