क्रिसमस पर रेलवे का तोहफा

img

इस ट्रेन में मिलेंगी प्लेन जैसी सुविधाएं

नई दिल्ली: क्रिसमस के मौके पर रेलवे ने अपने यात्रियों को बड़ा तोहफा दिया है. अब पुणे सिकंदराबाद शहरों के बीच का 1194 किलोमीटर का सफर और आरामदायक हो जाएगा. सोमवार को पुणे सिकंदराबाद एक्सप्रेस को पुणे स्टेशन से सांसद अनिल शिरोले ने हरी झंडी दिखाई. इस ट्रेन की खासियत ये है कि इसमें यात्रियों को प्लेन जैसी सुविधाएं मिलेंगी.

अत्याधुनिक सुविधाओं के साथ ही ट्रेन में अनुभूति कोच भी लगे हुए हैं. इन कोच में एंटी ग्रेफ्टी पेंट किया गया है, जिससे डिब्बे पर खरोंच नहीं लगती और इसे साफ करना आसान होता है. ट्रेन की हर सीट के पीछे एलईडी टीवी स्क्रीन लगाई गई है. इसके अलावा ओवरहेड रीडिंग लाइट, मोबाइल चार्जिंग, ऑटोमैटिक स्लाइडिंग गेट, वाई फाय सुविधा, मॉडुलर टॉयलेट जैसी आधुनिक सुविधाएं भी यात्रियों को इस ट्रेन में मिलेंगी.

ट्रेन को आसानी से कर सकेंगे ट्रैक
इस ट्रेन के अनुभूति कोच मे जीपीएस भी लगाया गया है, जिससे आप आसानी से गाड़ी को ट्रैक कर सकेंगे. आगे आने वाला स्टेशन कौन सा है इस बारे में भी वे जानकारी निकाल सकेंगे.

ट्रेन में होंगे एसी कोच
इस ट्रेन में कुल 9 एसी चेयर कार कोच, एक एग्जीक्यूटिव चेयर कार और एक अनुभूति कोच लगाया गया है.

ऐसी होंगी सीट
सीट के सामने एलईडी स्क्रीन लगाई गई है, जिस पर यात्री आराम से फिल्म और दूसरे मनोरंजक कार्यक्रम देख सकता है. हर सीट के सामने बोतल होल्डर और मैगजीन होल्डर दिया गया है. इसके अलावा हर सीट पर एक छोटी फोल्डेबल टेबल भी दी गई है. ये सीटें रिक्लाइनर सीटें हैं जिन्हें आगे-पीछे किया जा सकता है और साथ ही झुकाया जा सकता है.

अनुभूति कोच की सीटें फायरप्रूफ
अनुभूति कोच की सीटें फायरप्रूफ हैं. डिब्बे के अंदर फर्श पर जो मेटेरियल लगाया गया है वह इस तरह का है कि ज्यादा चमक बरकरार रहे और साथ ही इस पर फिसलन ना हो.

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement