मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में मीसा भारती के खिलाफ ED ने दाखिल की चार्जशीट

img

नई दिल्लीः दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट में शनिवार को आरजेडी नेता लालू यादव की बेटी और राज्यसभा सांसद मीसा भारती और उनके पति शैलेश व अन्य के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय ने चार्जशीट फाइल कर दी है. मीसा भारती के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Direcotate) ने यह चार्जशीट शैल कंपनियों को जरिए फार्म हाउस खरीदने का आरोप है. 

गौरतलब है कि इसी साल जुलाई महीने में मीसा भारती और उनके पति के दिल्ली स्थित तीन फार्महाउसों और उनसे संबंधित एक फर्म पर प्रवर्तन निदेशालय ने मनी लॉन्ड्रिंग के एक मामले की जांच के तहत को छापे मारे थे.

उस वक्त केंद्रीय जांच एजेंसी के अधिकारियों ने बताया था कि मीसा के घिटोरनी, बिजवासन और सैनिक फार्म इलाके में छापे मारे गए है. ये फार्महाउस मीसा, उनके पति शैलेश कुमार और मैसर्स मिशाइल प्रिंटर्स एंड पैकर्स प्राइवेट लिमिटेड से संबंधित है.

जुलाई में प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Direcotate) द्वारा की गई छापेमारी दो भाइयों सुरेंद्र कुमार जैन और वीरेंद्र जैन तथा अन्य लोगों के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग के एक मामले की जांच से संबंधित थी. इन लोगों पर आरोप है कि इन्होंने मुखौटा (शेल) कंपनियों का इस्तेमाल करते हुए कई करोड़ों रुपये के काले धन को सफेद में बदला. जैन भाइयों को प्रवर्तन निदेशालय ने धनशोधन रोकथाम अधिनियम (पीएमएलए) के प्रावधानों के तहत गिरफ्तार किया था. गिरफ्तार भाइयों द्वारा चलाई जा रही कंपनी में से एक फर्म मिशाइल प्रिंटर्स एंड पैकर्स प्राइवेट लिमिटेड भी है. मीसा और उनके पति पहले कथित तौर पर इस फर्म के निदेशक रह चुके हैं.

आपको बता दें कि लालू यादव से जुड़े चारा घोटाले के एक मामले में कोर्ट दोपहर को फैसला सुनाएगी. 950 करोड़ रुपये के चारा घोटाले से जुड़े देवघर कोषागार से 89 लाख़, 27 हजार रुपये की अवैध निकासी के मामले में सीबीआई की विशेष अदालत का यह फैसला आज अाना है. रांची की सीबीआई स्‍पेशल कोर्ट के जज शिवपाल सिंह इस मामले में अपना फैसला सुनाएंगे.

इस मामले में बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव, पूर्व मुख्यमंत्री जगन्नाथ मिश्रा, विद्यासागर निषाद, आर के राणा, जगदीश शर्मा, ध्रुव भगत, समेत 22 लोग आरोपी हैं. इससे पहले चाईबासा कोषागार से 37 करोड़, 70 लाख रुपये की अवैध ढंग से निकासी करने के चारा घोटाले के एक अन्य मामले में इन सभी को सजा हो चुकी है.

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement