तीन गुना बढ़ेगा वायु प्रदूषण, धुंध भी करेगी परेशान

img

नई दिल्ली: सोमवार से वायु प्रदूषण एक बार दोबारा से दिल्लीवालों की परेशानी बढ़ा सकता है। हवा की गति कम होने और पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के चलते सोमवार से दिल्ली में वायु प्रदूषण एक बार दोबारा से खतरनाक स्तर तक पहुंच सकता है। उम्मीद की जा रही है कि अधिकांश इलाकों में पीएम 2.5 और पीएम 10 का निर्धारित स्तर दो से तीन गुना से ज्यादा तक बढ़ सकता है। इससे सांस की बीमारियों से पीड़ित मरीजों की परेशानी और भी ज्यादा बढ़ जाएगी। हालांकि स्वस्थ लोगों को भी वायु प्रदूषण नुकसान पहुंचाएगा। पिछले कुछ दिन से दिल्लीवासियों को वायु प्रदूषण के खतरनाक स्तर से राहत मिली हुई है। 

हवा की गति तेज होने के चलते इन दिनों प्रदूषण का स्तर बढ़ नहीं पा रहा है। लेकिन, तीन दिन बाद यानी सोमवार से स्थिति बदलने लगेगी। धुंध छाने से भी लोगों की परेशानी बढ़ जाएगी और वातावरण भी अभी की अपेक्षा और प्रदूषित हो जाएगा। वीरवार को दिल्ली की आबो-हवा बेहतर बनी रही। अधिकांश इलाकों में पीएम 2.5 और पीएम 10 का स्तर 80 से 150 के बीच बना रहा। इससे साफ है कि फिलहाल राजधानी की फिजा ठीक है। बता दें कि रविवार से ही पीएम 2.5 और पीएम 10 का निर्धारित स्तर बढऩा शुरू हो जाएगा। ज्यादातर इलाकों में पीएम 2.5 और पीएम 10 का स्तर 200 से 250 के बीच दर्ज किए जाने का अनुमान है। 

इसमें और इजाफा सोमवार से होने लगेगा और करीब तीन से चार दिन तक राजधानी की आबो-हवा बेहद प्रदूषित रहेगी। मौसम विभाग के मुताबिक सोमवार से एक बार दोबारा से हवा की गति धीमी हो जाएगी, जिससे राजधानी में वायु प्रदूषण में दोबारा से बढ़ोतरी होने लगेगी। उधर विभाग ने दिल्ली में अगले कुछ दिन तक बारिश नहीं होने की संभावना भी जता दी है।

इससे हालात खराब हो सकते हैं। संस्था सफर के मुताबिक वीरवार को दिल्ली में पीएम 2.5 का स्तर 107 दर्ज किया गया। उधर पीएम 10 का स्तर 177 रहा। बता दें कि सफर के मुताबिक अगले दो दिन बाद यानी शनिवार से ही राजधानी में दोबारा से पीएम 2.5 और पीएम 10 का स्तर बढ़ेगा। इससे साफ है कि तीन दिन बाद दिल्लीवालों को वायु प्रदूषण का दंश झेलने के लिए तैयार रहना होगा। 

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement